सनराइजर्स ने SA20 जिताने वाले मार्करम को कप्तानी से हटाया, 20.5 करोड़ के कमिंस को सौंपी जिम्मेदारी

आईपीएल 2024 में बदलावों का दौर जारी है। मुंबई इंडियंस द्वारा रोहित शर्मा को अचानक से कप्तानी से हटाकर हार्दिक पांड्या को सौंपे जाने के बाद अब एक और टीम ने भी कप्तानी को लेकर बड़ा बदलाव किया है। 2016 की चैंपियन टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने ऑस्ट्रेलिया के विश्व विजेता कप्तान पैट कमिंस को टीम की कमान सौंप दी है और पिछले सीजन में कमान संभालने वाले एडेन मार्करम को कप्तानी से हटा दिया है। मार्करम की कप्तानी में ही सनराइजर्स ने लगातार दो साल दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग अपने नाम की थी

पिछले सीजन सनराइजर्स का प्रदर्शन खराब रहा था
मार्करम की कप्तानी में आईपीएल के पिछले सीजन में सनराइजर्स का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। टीम ने 14 में से सिर्फ चार मैच जीते थे। टीम 10वें स्थान पर रही थी। इसके बाद 2023 के दिसंबर में मिनी ऑक्शन में सनराइजर्स ने पैट कमिंस को रिकॉर्ड 20.50 करोड़ रुपये की कीमत में खरीदा था। वह आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए थे। उन्हीं के हमवतन मिचेल स्टार्क को इस ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा।

कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल वनडे विश्व कप जीता था। इसके अलावा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का भी खिताब अपने नाम किया था। हालांकि, चौंकाने वाली बात यह है कि कमिंस ऑस्ट्रेलिया की टी20 टीम के कप्तान नहीं हैं। संभावना है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस साल टी20 विश्व कप नए कप्तान मिचेल मार्श के नेतृत्व में खेलेगी। कमिंस न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी टी20 सीरीज में मार्श की कप्तानी में खेल रहे हैं। ऐसे में इस प्रारूप में सनराइजर्स का उनको कप्तान बनाना चौंकाने वाली बात है।
SA20 में सनराइजर्स के कप्तान हैं मार्करम

इतना ही नहीं सनराइजर्स ने दक्षिण अफ्रीकी टी20 लीग में अपनी टीम ईस्टर्न केप की कमान मार्करम को सौंपी हुई है। सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने पिछले दो सीजन में शानदार प्रदर्शन करते हुए खिताब अपने नाम किए थे। इस सीजन के फाइनल में उन्होंने डरबन सुपर जाएंट्स को 89 रन से शिकस्त दी थी। लीग स्टेज में भी टीम 10 मैचों में से सात मैच जीतकर और 33 अंक के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर रही थी। यह देखने वाली बात होगी कि आईपीएल में कप्तानी के दायित्व से मुक्त किए जाने के बाद मार्करम का प्रदर्शन कैसा रहता है।

कमिंस ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आईपीएल 2023 से नाम वापस ले लिया था। उससे पहले वह 2020 से 2022 तक कोलकाता की टीम का हिस्सा रहे थे। पिछले तीन सीजन में कमिंस सनराइजर्स हैदराबाद के तीसरे कप्तान हैं। 2022 में केन विलियम्सन की कप्तानी में टीम आठवें स्थान पर रही थी। 2023 सीजन से पहले उन्हें रिलीज कर दिया गया था। पिछले सीजन मार्करम ने कमान संभाली और अब कमिंस करते दिखेंगे। 2023 आईपीएल में मार्करम बल्ले से भी फ्लॉप रहे थे और 14 मैचों में 129 के स्ट्राइक रेट से 248 रन बना पाए थे।

इसके अलावा सनराइजर्स हैदराबाद ने एक और बड़ा बदलाव किया है। फ्रेंचाइजी ने हेड कोच भी बदला है। न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज स्पिनर डेनियल विटोरी को नया हेड कोच नियुक्त किया गया है और ब्रायन लारा को हटा दिया गया है। 2023 में लारा टॉम मूडी की जगह सनराइजर्स हैदराबाद टीम के कोच बने थे। इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी बात सामने आई है कि बॉलिंग कोच डेल स्टेन ने ब्रेक की मांग की है और ऐसे में पूर्व कीवी ऑलराउंडर जेम्स फ्रेंकलिन को बॉलिंग कोच नियुक्त किया जा सकता है। सनराइजर्स की टीम अपने आईपीएल 2024 की शुरुआत ईडन गार्डेंस में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ करेगी। यह मैच 23 मार्च को खेला जाएगा। इसके बाद टीम 27 मार्च को मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैदराबाद में मैच खेलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.