आईपीएल इतिहास के दो सबसे महंगे खिलाड़ियों का जलवा, अपनी-अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया, जानें

आईपीएल 2024 की दो फाइनलिस्ट टीमें तय हो चुकी हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स ने क्वालिफायर-1 में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर सीधे फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं, सनराइजर्स ने इसके बाद क्वालिफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स को हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। रविवार को होने वाले फाइनल में कोलकाता का सामना सनराइजर्स से चेन्नई के चेपॉक में होगा। इस सीजन ये दोनों टीमें तीसरी बार भिड़ेंगी। पिछले दोनों मैच में कोलकाता ने हैदराबाद को हराया है। सनराइजर्स के पास इसका बदला लेने का मौका होगा। सबसे दिलचस्प बात तो यह है कि आईपीएल इतिहास के दो सबसे महंगे खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस अपनी-अपनी टीमों को फाइनल में पहुंचाने में कामयाब रहे हैं। ऐसे में इनकी फ्रेंचाइजी के लिए इन दोनों को खरीदने का फैसला सही साबित हुआ।

तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ऑक्शन के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे थे। उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा था। वहीं, पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा था। स्टार्क इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में फिलहाल 20वें स्थान पर हैं। उन्होंने 13 मैचों में 15 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 15.53 का रहा है। वहीं, इकोनॉमी रेट 11.07 का रहा है। फ्रेंचाइजी को उनका एक विकेट 1.65 करोड़ रुपये का पड़ा है। हालांकि, स्टार्क ने सनराइजर्स के खिलाफ क्वालिफायर-1 में घातक गेंदबाजी की थी और तीन विकेट झटके थे। बड़े मैचों में स्टार्क ने अपना काम किया है और टीम फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही।

वहीं, सनराइजर्स के कप्तान पैट कमिंस ने इस सीजन 15 मैचों में 17 विकेट लिए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 20.82 का और इकोनॉमी 9.29 का रहा है। वह इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में फिलहाल नौवें नंबर पर हैं। इसके अलावा 22.20 की औसत और 147.36 के स्ट्राइक रेट से 112 रन बनाए हैं। कमिंस का एक विकेट फ्रेंचाइजी को अब तक 1.20 करोड़ रुपये का एक रन 18.30 लाख रुपये का पड़ा है। कमिंस ने इस सीजन न सिर्फ गेंदबाजी से बल्कि कुछ मैचों में आखिर में अपनी बल्लेबाजी से भी प्रभावित किया है। इसके अलावा उन्होंने कप्तानी का जिम्मा भी बखूबी संभाला है। स्टार्क बतौर कप्तान एक आईपीएस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। कुंबले ने 2010 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान रहते हुए और कमिंस ने इस सीजन 17-17 विकेट लिए हैं। वह, शीर्ष पर काबिज शेन वॉर्न को पीछे छोड़ने से तीन विकेट दूर हैं। वॉर्न ने 2008 में राजस्थान की कप्तानी करते हुए 19 विकेट झटके थे।

स्टार्क इस सीजन से पहले पिछली बार 2015 में खेला था और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम का हिस्सा रहे थे। इसके बाद 2018 में केकेआर ने ही उन्हें खरीदा था, लेकिन वह निजी कारणों से खेल नहीं सके थे। अब उन्होंने आठ साल बाद वापसी करते हुए धमाकेदार प्रदर्शन किया है। वहीं, कमिंस सनराइजर्स द्वारा खरीदे जाने से पहले कोलकाता के हिस्सा थे। केकेआर ने उन्हें 2020 की नीलामी में 15.5 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड राशि में खरीदा था। कमिंस को दो सीजन बाद फ्रेंचाइजी ने 7.25 करोड़ रुपये में वापस खरीदा और फिर रिलीज कर दिया। अब फाइनल में कमिंस अपनी पुरानी टीम से दो-दो हाथ करते नजर आएंगे। कमिंस ने जून में ऑस्ट्रेलिया को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खिताब दिलाया, इसके बाद इंग्लैंड में एशेज बरकरार रखी और फिर भारत को घरेलू सरजमीं पर हराकर वनडे विश्व कप जीता। अब वह आईपीएल खिताब पर भी नजरें बनाए हुए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.