योगी सरकार के चीफ सेक्रेटरी ने बड़ा-मंगल भंडारे में बांटा प्रसाद, शहर में 5000 से ज्यादा भंडारे

लखनऊ-  आज तीसरे बड़े मंगल पर 5 हजार से ज्यादा भंडारे हो रहे हैं। भीषण गर्मी के बावजूद लोगों में भंडारे खाने को लेकर गजब का उत्साह है। हनुमान सेतु, पुराने हनुमान मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ है। भंडारों में पूड़ी-सब्जी, कढ़ी-चावल, पनीर, फल, कोल्ड ड्रिंक, मट्‌ठा, नुक्ती, फ्रूटी,आइसक्रीम आदि बांटी जा रही है। हजरतगंज के भंडारे में योगी सरकार के 8 मंत्री और चीफ सेक्रेटरी डीएस मिश्रा भी पहुंचे हैं।

भंडारे में पहुंचने वाले मंत्रियों में नंद गोपाल नंदी, रजनी तिवारी, सूर्य प्रताप शाही, राकेश सचान, एके शर्मा, अनिल राजभर, योगेंद्र उपाध्याय, मंयकेश्वर सिंह शामिल रहे। नंद गोपाल नंदी ने कहा कि आज का दिन बहुत शुभ है। बड़े मंगल के दिन जो कामना की जाती है, वह पूरी होती है।

मान्यता ऐसी है कि बड़ा मंगलवार को हनुमानजी की पूजा करने से संकट टल जाते हैं। इस दिन और हनुमान मंदिरों से हिंदू-मुस्लिम, दोनों की आस्थाएं जुड़ी हुईं हैं। पुराना हनुमान मंदिर की स्थापना को लेकर कई मत भी हैं। मंदिर रामायण काल से स्थापित था। मगर, अवध के नवाब मुहम्मद अली शाह की बेगम आलिया ने इसका जीर्णोद्धार कराया था। उन्होंने इसके शिखर पर चांद का कलश चढ़ाया था। इसके बाद ज्येष्ठ महीने के मंगलवार को खास आयोजन बनाए जाने लगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.