गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, NIA को सौंपा गया आतंकी हमलों की जांच का जिम्मा

 

जम्मू-कश्मीर के रियासी में हुए आतंकी हमले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंप दिया गया है। एनआईए ने हमले के पीछे की साजिश का पता लगाने के लिए गहन जांच शुरू कर दी है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 15 जून को जम्मू-कश्मीर पुलिस से मामले को अपने हाथ में लिया और गृह मंत्रालय द्वारा घटना की गंभीरता को देखते हुए जारी किए गए आदेशों के बाद इस मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की। रविवार को गृह मंत्री अमित शाह की हाईलेवल बैठक के बाद यह फैसला लिया गया।

9 जून की शाम को जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में आतंकियों ने बस पर हमला किया था। बस श्रद्धालुओं को लेकर शिवखोड़ी से कटड़ा जा रही थी। आतंकियों की गोलीबारी से बस खाई में गिर गई थी। इस आतंकी हमले में 10 लोगों की मौत जबकि 33 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

हमले के एक दिन बाद एनआईए की एक टीम ने स्थानीय पुलिस की सहायता करने और जमीनी स्थिति का आकलन करने के लिए घटनास्थल का दौरा भी किया। यह घटना उस दिन हुआ जिस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पूरा केंद्रीय मंत्रिमंडल नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में शपथ ले रहा था। रियासी के बाद कठुआ और डोडा में भी आतंकी हमला हुआ था। कठुआ के एक गांव में आतंकियों ने गोलीबारी की थी जिसमें एक स्थानीय नागरिक को गोली लगी थी। डोडा में सेना के शिविर और वाहनों पर आतंकियों ने गोलीबारी की थी जिसमें सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.