वन महोत्सव 1 से 7 जुलाई सप्ताह भर चलने वाला उत्सव डॉ मोनिका रघुवंशी

 

*आयोजन की स्थापना*

प्रसिद्ध कार्यकर्ता अमृता देवी बिश्नोई ने एक बार कहा था कि एक पेड़ को बचाने के लिए अपने जीवन का बलिदान देना उचित है। यह भारत में वन महोत्सव दिवस या वन दिवस जैसे कई वृक्ष-संबंधी त्योहारों के पीछे प्रेरक शक्ति है। इस आयोजन की स्थापना 1950 में के.एम. मुंशी द्वारा की गई थी। यह एक सप्ताह तक चलने वाला उत्सव है जो भारत के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है।

*वन महोत्सव का मूल उद्देश्य*

भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम के दौरान एक पौधा लगाना उद्देश्य है। इसमें पेड़ों के लाभ और सुरक्षा के साथ-साथ वनों की कटाई के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के अभियान भी शामिल हैं।

*यह त्यौहार जीवन का उत्सव है*

वन महोत्सव के दौरान, बच्चे अक्सर पौधे लगाकर भाग लेते हैं। इसके अतिरिक्त, लालच के कारण घटते वन क्षेत्र से निपटने के लिए पूरे देश में वनीकरण अभियान चलाया जाता है। पेड़ों को शहरीकरण और वैश्वीकरण के रास्ते में बाधाओं के रूप में देखा गया है, जिसके परिणामस्वरूप फ्लाईओवर, सड़कों, होर्डिंग्स और फुटपाथों के लिए उन्हें हटा दिया गया है। हालाँकि, इससे पेड़ों की संख्या में उल्लेखनीय कमी आई है और जलवायु पर भारी प्रभाव पड़ा है। इसलिए, भारत के वन क्षेत्र को फिर से भरने के लिए वन महोत्सव जैसे त्योहार आवश्यक हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.