चाइनीज मांझे से कटी व्यक्ति की गर्दन: बैलेंस बिगड़ने पर नीचे गिरा

दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर बाबूगढ़ थाना क्षेत्र में ग्राम सिमरौली के पास चाइनीज मांझे की चपेट में आकर बाइक सवार व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। उसको नगर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायल व्यक्ति विकास भवन में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी हैं। फिलहाल उसका उपचार जारी है। जानकारी के अनुसार गढ़मुक्तेश्वर के रविदास चौक निवासी नेपाल सिंह विकास भवन में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी है। शनिवार सुबह वह बाइक से विकास भवन जा रहा था।

बाबूगढ़ थाना क्षेत्र में पुराने हाईवे पर ग्राम सिमरौली के पास पहुंचते ही चाइनीज मांझा उनकी गर्दन में फंस गया। इससे उनकी गर्दन कट गई और बाइक से अनियंत्रित होकर वो गिर गए। सूचना पर बाबूगढ़ पुलिस मौके पर पहुंची। लोगों की मदद से घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया। थाना प्रभारी बाबूगढ़ विजय गुप्ता ने बताया कि जानकारी मिलने पर परिजन भी अस्पताल पहुंच गए हैं।

राहगीर और दोपहिया वाहनों पर सफर करने वालों के साथ अनेकों हादसे होने के कारण भारत में चाइनीज मांझे की बिक्री और इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक लगी हुई है। परंतु इसके बाद भी चाइनीज मांझा बाजार में धड़ल्ले से बेचकर कानून का मजाक उड़ाया जा रहा है। प्रशासनिक स्तर से भी कई बार जन जागरुकता अभियान चलाकर पतंगबाजी के शौकीनों को चीनी मांझे का इस्तेमाल न करने का संकल्प दिलाया जा चुका है।

चीनी मांझे में कांच समेत लोहे के महीन कणों का भी उपयोग होता है। जिससे उसकी धार बढ़ जाती है। कटी पतंग लूटने का क्रेज इस दौर में भी बच्चों से दूर नहीं हो पा रहा है। चीनी मांझे की धार लगने पर राहगीरों की गर्दन से लेकर आंख, नाक और कान जख्मी होने के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.