राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ का गुरु वंदन कार्यक्रम हुआ संपन्न

 

न्यूज़ वाणी ब्यूरो मुन्ना बक्श बांदा। राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ जनपद बांदा के तत्वाधान में गुरु वंदन कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता चित्रकूट धाम मंडल के मंडल अध्यक्ष डॉ शिव प्रकाश सिंह, जिला संगठन मंत्री संतोष कुमार मिश्र एवं अध्यक्षता जिला अध्यक्ष पंकज सिंह ने की। मुख्य वक्ता डॉक्टर शिव प्रकाश जी ने गुरु की महिमा का वर्णन करते हुए कहा कि गुरू के अंदर कभी भी नकारात्मक चिंतन नहीं आना चाहिए। संगठन मंत्री संतोष कुमार मिश्र ने अपने ओजस्वी विचारों से उपस्थित शिक्षकों में ऊर्जा भरने का प्रयास किया । अध्यक्षता कर रहे जिलाध्यक्ष पंकज सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि केवल ज्ञान का बोध होना पर्याप्त नहीं है ज्ञान का हमारे व्यवहार में प्रदर्शित होना आवश्यक है। शिक्षक धर्म का पालन करना ही गुरुओं को वंदनीय बनाएगा। आज समाज में शिक्षकों की स्थिति के बारे में चर्चा करते बताया कि प्राचीन काल में गुरु अधिक वंदनीय थे गुरू के आदेश पर शिष्य कुछ भी करने को तैयार होते थे,परंतु हमारी ही गलतियों के कारण आज गुरू की समाज में स्थिति खराब हुई है। हम सब अपने कर्तव्य पथ पर चलकर पुनः गुरू की स्थिति को वंदनीय बना सकते हैं। फिर भी आज भी कुछ शिक्षक ऐसे हैं जो नियमित समय से विद्यालय जाते हैं और पूरे समय तक विद्यालय में रहते हुए अपने विद्यार्थियों को शासन की इच्छा अनुरूप निपुण बनाने का कार्य कर रहे हैं।और कई शिक्षकों के समस्त विद्यार्थी निपुण भी है। *जिला अध्यक्ष पंकज सिंह ने घोषणा की कि राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ बांदा अगले वर्ष से ऐसे वंदनीय शिक्षकों को अपने गुरुवंदन कार्यक्रम के माध्यम से सम्मानित करेगा ।

गुरु वंदन कार्यक्रम के उपरांत राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की मासिक बैठक एवं संगठन का विस्तार भी किया गया। समस्त ब्लॉक अध्यक्षों से ब्लॉकों की समस्याएं एकत्र की गई एवं शीघ्र ही बेसिक शिक्षा अधिकारी से वार्ता करते हुए समस्याएं हल करने का निर्णय लिया गया। कोषाध्यक्ष मनोज सिंह द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 का आय व्यय प्रस्तुत किया गया।

संगठन का विस्तार करते हुए जिलाध्यक्ष पंकज सिंह ने शहर के जाने-माने वक्ता ,क्रिकेट के बेहतरीन कॉमेंटेटर, नरैनी ब्लॉक में शिक्षक महेश साहिल एवम रामनरेश सिंह कछवाह को जिला प्रवक्ता, ऊर्जावान शिक्षक एवम पूर्व से ही महासंघ को योगदान देने वाले सौरभ मिश्रा एवम आनन्द सिंह को जिला मंत्री, व संजीव मोहन को जिला मीडिया प्रभारी मनोनीत किया ।

ब्लॉको में विस्तार करते हुए मनीष कुमार को नरैनी ब्लॉक महामंत्री एवं सुरेंद्र वीर वर्मा को बड़ोखर ब्लॉक के प्रचार मंत्री के रूप में मनोनीत किया गया।

 

नव मनोनीत जिला प्रवक्ता महेश साहिल ने पूरी निष्ठा और लगन के साथ संगठन विस्तार में योगदान देने का आश्वासन दिया। समस्त नए पदाधिकारियो के मनोनयन के उपरांत आशा है कि संगठन नई ऊर्जा के साथ कार्य करते हुए नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा। समस्त नए पदाधिकारियो के मनोनयन पर शिक्षकों ने खुशी व्यक्त की एव बधाइयां दी।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ बांदा के समस्त जनपद स्तरीय पदाधिकारी एवं ब्लॉक पदाधिकारी उपस्थित रहे ।

कार्यक्रम का संचालन बबेरू ब्लॉक के प्रभारी रामप्रकाश खरे ने किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.