चिकित्सा अधिकारियों का हॉस्पिटल निरीक्षण

 

इटावा उपखंड के इटावा और खातौली क्षेत्र में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. घनश्याम मीना और ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. जयकिशन मीना ने चिकित्सा केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामीणों को डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, और स्क्रबटाइफ्स जैसी बीमारियों से बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी और स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए।

अधिकारियों ने एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया कि वे घर-घर जाकर सर्वेक्षण करें और विद्यालय प्रिंसिपल से संपर्क करके रैलियों का आयोजन करें। इसके साथ ही पम्पलेट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से भी जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए गए।

पशुपालन विभाग के साथ समन्वय करते हुए, गांवों में जानवरों के बाड़ों पर दवा छिड़काव करने के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं। एएनएम और सीएचओ को प्रत्येक सात दिन में गांवों की फॉलोअप रिपोर्ट प्रस्तुत करने और गांवों में स्प्रे फॉगिंग और एंटी-लार्वा गतिविधियों का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं।

खातौली में आयोजित सेक्टर मीटिंग के दौरान सभी अधिकारियों, एएनएम, सीएचओ और आशा कार्यकर्ताओं को मौसमी बीमारियों की रोकथाम के उपायों पर विस्तृत जानकारी दी गई। इस बैठक में बीमारियों की रोकथाम के लिए साझा रणनीतियों और कार्य योजनाओं पर भी चर्चा की गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.