रैगिंग से तंग नवोदय की छात्रा का सुसाइड, शव फंदे पर मिला

 

उत्तर प्रदेश के झांसी जनपद में एरच थानान्तर्गत भदरवारा खुर्द के रहने वाले जयहिंद की एक बेटी और एक बेटा हैं. बड़ी बेटी 14 वर्षीय अनुष्का पटेल बरुआसागर थाना क्षेत्र में स्थित नवोदय विद्यालय में कक्षा 9 की छात्रा थी. अनुष्का पढ़ने में काफी होशियार थी. वह विद्यालय के हॉस्टल में ही रहती थी. पिता का आरोप है कि अनुष्का को हॉस्टल में रहने वाली दो सीनियर छात्राएं खुशबू और प्रियंका परेशान करती थीं. साथ ही दोनों उसको डांट भी लगाती थी.

जिसके बारे में उन्हें फोन पर बताया गया था. कुछ ऐसा ही शनिवार को भी हुआ. जिससे तंग आकर उनकी बेटी अनुष्का ने हॉस्टल में सीढ़ियों की रेलिंग से दुपट्टे से उस समय फांसी लगा ली, जब वहां रहने वाली सभी छात्राएं खाना खाने मेस गई थीं. खाना खाने के बाद छात्राएं जब लौटकर आई तो अनुष्का फांसी पर लटक रही थी. रोते-बिखलते हुए पिता ने बताया कि बेटी ने शनिवार को घर में तीन बार फोन लगाया था. जिसमें उसने शाम को अपनी परेशानी का जिक्र किया था. लेकिन वह समझ नहीं पाए थे.

पिता जयहिंद ने बताया कि मेरी बेटी के साथ बहुत गलत हुआ है. मेरी बेटी झांसी के बरुआसागर थाना क्षेत्र में स्थित नवोदय विद्यालय में पढ़ती थी. विद्यालय में पढ़ने वालीं दो बच्चियों ने उसे परेशान किया था. उन्होंने स्वयं की तबीयत खराब बताकर उसकी बेटी से खाना मंगाया. बच्ची उनके लिए खाना लेकर आई जो कुछ कम था. इस पर उन दोनों लड़कियां ने उसे डांट दिया और कहा कि फिर से जाकर उनके लिए और खाना ले आए.

जिस पर उनकी बेटी ने कहा कि बहनजी अभी खा लो, हम फिर जायेंगे और लेकर आ जायेंगे. दोनों लड़कियां सीनियर थीं और हमारी बेटी कक्षा 9 में पढ़ती थी. शनिवार सुबह मेरी बेटी ने फोन किया था, तो मां से बात हुई. फिर 1 बजे फोन किया तो हमसे बात हुई. जिस पर हमने उसकी परेशानी को पूछा और कहा कि खाना खा ली हो. इस पर बेटी ने कहा कि आज पेपर था, इसलिए खाना 2 बजे मिलेगा. उनकी बेटी ने सीनियर छात्राओं से परेशान होकर आत्महत्या कर ली.

सूचना मिलने पर बरुआसागर थाना पुलिस नवोदय विद्यालय पहुंची. इसके बाद शव को कब्जे में पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. साथ ही आत्महत्या के वास्तविक कारण जानने के लिए छानबीन शुरू कर दी है. पुलिस ने बताया कि अभी तक की जांच में छात्रा को दो सीनियर छात्राओं की तरफ से परेशान करने की बात सामने आई है.  फिलहाल मौत के सही वजहों का पता लगाने के लिए छानबीन की जा रही है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.