एक ही जाति के 18 मकानों पर चला बुलडोजर, अखिलेश बोले- राजनीतिक क्रूरता

 

फर्रुखाबाद-  फर्रुखाबाद के नवाबगंज में विकास खण्ड मोहम्मदाबाद की ग्राम पंचायत उखरा में 18 परिवारों के घरों पर बुलडोजर चला है और उनके मकानों को तोड़ दिया गया है। ये सभी 18 परिवार यादव जाति से आते हैं। वहीं जिन लोगों के मकान तोड़े जा रहे हैं उनका कहना है कि इस भारी बारिश में हमें घर से बेघर कर दिया गया है। अब इस भारी बारिश में हम अपने बच्चे लेकर कहां जायें।

गाटा संख्या 724  लगभग 100 बीघा जमीन बंजर के नाम पर सुरक्षित थी। इस बंजर भूमि को गांव में बन रहे पावर प्लांट को निर्गत किया गया है। उसी गाटा में लगभग 30 बीघा जमीन पर गांव के लगभग 30 से अधिक परिवार पिछले 30 वर्षों से मकान बना कर रह रहे हैं। जिला प्रशासन ने वहां पर रह रहे लोगों को उक्त जमीन को खाली करने के निर्देश दिए थे। लेकिन ग्रामीण जमीन को खाली करने को तैयार नहीं हो रहे थे।

उपजिलाधिकारी सदर रजनीकांत, तहसीलदार श्रद्धा पाण्डेय, नायब तहसीलदार सनी कनौजिया ने राजस्व टीम व पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर लोगों को जमीन खाली करने को कहा। लोगों ने मकानों को खाली करने का समय मांगा लेकिन अधिकारियों ने समय देने से मना कर दिया। मौके पर बुलडोजर मंगवाकर मकानों को तोड़वाने की कार्रवाई शुरू कर दी। इस दौरान कई बार महिलाओं की अधिकारियों से नोंकझोक भी हुई।

अधिकारियों की मौजूदगी में मकानों को गिरवाने की कार्रवाई शुरू है। अब तक लगभग 18 मकानों को गिराया जा चुका है। इन मकानों में रह रहे गरीबों का कहना है कि भरी बरसात में उन सबको बिना  घर के कर दिया गया। पिछले दो दिन से यहां भयंकर बारिश हो रही है। आख़िर वह इस बरसात में अपने बच्चों को लेकर कहां जाएं। उनका कहना है कि उनको मकान खाली करने का समय देना चाहिए था।

वहीं एसडीएम सदर रजनीकांत का कहना है कि पॉवर प्लांट लगवाने के लिए ग्राम सभा के नाम दर्ज जमीन को खाली करवाया जा रहा है। जिलाधिकारी के निर्देश पर यह कार्रवाई की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.