चेन्नई एयर शो में बड़ा हादसा: कई ने तोड़ा दम, कांपी रूह

 

चेन्नई। वायुसेना का कार्यक्रम देश के विभिन्न हिस्सों में हो रहा है, इसी क्रम में रविवार को चेन्नई के मरीना एयर फील्ड में हुए एयर शो को देखने जनसैलाब उमड़ पड़ा गर्मी और लू की चपेट में आने से दम घुटने से पांच लोगों की मौत हो गई। जबकि 100 से लोगों की तबीयत बिगड़ गई। जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। बता दें कि अपनी 92वीं वर्षगांठ मनाने के लिए भारतीय वायु सेना ने रविवार को तमिलनाडु के चेन्नई मरीना एयरफील्ड में एक एयर एडवेंचर शो का आयोजन किया था। 21 सालों में पहली बार चेन्नई ने वायुसेना दिवस समारोह की मेजबानी की थी।

 

उमस भरी गर्मी के बीच हजारों की संख्या में लोग इसे देखने पहुंचे थे। एयर शो में करीब 15 लाख लोगों ने शिरकत की। एयर शो खत्म होने के बाद भीषण गर्मी के चलते कई लोग बेहोश हो गए। इन लोगों को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने इन्हें मृत घोषित कर दिया। मृतकों में वी कार्तिकेयन (34), डी. जॉन (56), श्रीनिवासन, दिनेश कुमार शामिल हैं। एक व्यक्ति की अभी पहचान नहीं हो पाई है। दोपहर को शो खत्म होने के बाद मरीना एयर फील्ड से भारी भीड़ निकली। इसके चलते सड़कें, मेट्रो और रेलवे स्टेशन खचाखच भरे नजर आए।

 

एयर शो देखने पहुंचे लोगाें ने बताया कि यातायात अधिकारियों की लचर व्यवस्था के चलते लाखों लोगों को मरीना बीच से निकलने में दिक्कत हुई और जगह-जगह लोग जाम में फंस गए। कार्यक्रम स्थल पर पानी की कोई व्यवस्था न होने के चलते भी लोगों को भीषण गर्मी में दिक्कत हुई और सैकड़ों लोगों की तबीयत खराब हो गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मरीना एयर फील्ड पर एयर शो के दौरान ही एक महिला की हालत बिगड़ गई। महिला को भीड़ के बीच एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया। सुबह 11 बजे से पहले ही उत्साही लोग मरीना बीच पर जमा हो गए थे।

 

इनमें से कई ने छाते से खुद को चिलचिलाती धूप से बचाने की कोशिश की। एयर शो की शुरुआत भारतीय वायुसेना के विशेष गरुड़ बल के कमांडो ने एक कृत्रिम बचाव अभियान और बंधक को मुक्त कराने में अपने साहसिक कौशल का प्रदर्शन करके हुई। एयर शो के दौरान हुई अव्यवस्था को लेकर AIADMK के नेता एडप्पादी के पलानीस्वामी ने पोस्ट किया। उन्होंने लिखा कि भारतीय वायु सेना के 92वीं वर्षगांठ पर चेन्नई में एयर शो का आयोजन किया गया था। इसके लिए पहले ही अधिसूचना प्रकाशित कर दी गई थी।

 

तमिलनाडु सरकार ने बताया था कि एयर शो को देखने लाखों लोग आएंगे इसलिए परिवहन और बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। मगर कार्यक्रम में प्रशासनिक व्यवस्था और यातायात को ठीक से प्रबंधित नहीं किया गया। पुलिस बल भी अपर्याप्त था। उन्होंने लिखा कि लोग भारी ट्रैफिक में फंसे हुए हैं। पीने का पानी भी उपलब्ध नहीं है। वहीं लू लगने के कारण कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने दावा किया कि एयर शो में पांच लोगों की मौत हो गई है। इससे मुझे दुख हुआ है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.