डीएम की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में जिला टास्क फोर्स बाल एवं बधुआ श्रम समिति बैठक संपन्न

 

ब्यूरो मुन्ना बक्श न्यूज़ वाणी बांदा। जिलाधिकारी श्री नगेेन्द्र प्रताप की अध्यक्षता में कलेक्टेªट में जिला टास्क फोर्स बाल एवं बधुआ श्रम समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी नेे श्रम परिवर्तन अधिकारी को बाल एवं बधुआ श्रम के अन्तर्गत पाये जाने वाले बच्चों को शैक्षिक सुविधा एवं उनका पुनर्वासन किये जाने हेतु बेसिक शिक्षा अधिकारी, पीओ डूडा के सहयोग से कराये जाने के निर्देश को दिये। उन्होंने बाल एवं बधुआ श्रम के अन्तर्गत निरन्तर नजर रखने एवं प्रवर्तन कार्य के द्वारा चेकिंग किये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों दिये। उन्होंने बाल एवं बधुआ श्रम के लिए जनपद में श्री रजत वर्मा, अतिरिक्त मजिस्टेªट को नोडल अधिकारी बनाये जो के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने बाल श्रमिकों को भी चिन्हित करते हुए उनके पुनर्वासन तथा शैक्षिक सुविधा हेतु विद्यालयों में प्रवेश दिलाये जाने के सम्बन्ध में बेसिक शिक्षाधिकारी एवं श्रम विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने जिला प्रोबेसन अधिकारी को निर्देशित किया कि बधुआ श्रम व बाल श्रम में 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए बाल संरक्षण समितियों को सक्रिय कराते हुए उन्हें आवश्यक सुविधायें दिलायें।

बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक श्री शिवराज ने बाल संरक्षण एवं उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किये जाने के लिए विद्यालयों में जानकारी दिये जाने के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये। उन्होंने बाल संरक्षण समितियों एवं चाइल्ड लाइन को भी सक्रिय करते हुए बाल श्रम, बाल विवाह तथा बालकों से सम्बन्धित सुरक्षा सुविधाओं को दिलाये जाने केे लिए कार्य किये जाने पर विशेष जोर दिया।

बैठक में जिला श्रम प्रवर्तन अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक एवं सम्बन्धित समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.