सवारियों से भरी बस में लगी आग, लाखों की ज्वेलरी और सामान खाक

 

जयपुर में रविवार  रात चलती प्राइवेट बस में आग लग गई। बस में सवार 25 यात्रियों ने किसी तरह अपनी जान बचाई। चलती बस के नीचे बाइक आ गई, जिसकी वजह से निकली चिंगारी से बस में आग लग गई। बस यात्रियों ने कहा कि लाखों की ज्वेलरी सहित उनके कीमती सामान जल गए। बाइक बस के नीचे आई, चिंगारी निकली सांगानेर थाने के एएसआई लालचंद मीणा ने बताया- ​​​​​ अभय ट्रैवल्स की बस जयपुर से उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जा रही थी। कोहिनूर सिनेमा मालपुरा गेट (सांगानेर) से रात करीब 10 बजे बस रवाना हुई थी। 15 मिनट बाद बस सांगानेर चौरड़िया पेट्रोल पम्प पहुंची थी।

इसी दौरान एक बाइक बस के नीचे आ गई। उससे चिंगारियां निकलीं। इससे आग लग गई। ड्राइवर बस से कूद गया। सवारियों में चीख-पुकार मच गई। सवारियां भी किसी तरह बस से उतरीं। उनका सामान बस में ही रह गया था। मालपुरा गेट थाना पुलिस ने दो दमकलों की मदद से प्राइवेट बस में लगी आग पर करीब एक घंटे में काबू पाया। हादसे में किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है।

SHO (मालपुरा गेट) हिम्मत सिंह ने बताया- बस की चपेट में आकर बाइक पूरी तरह से जल गई। बाइक के मालिक के बारे में जानकारी जुटाने के प्रयास कर रहे हैं। देर रात सड़क के बीचों बीच खड़ी बस में आग देख उधर से गुजरने वाले लोग सहम गए। कुछ लोग दूर से वीडियो बनाने लगे। कुछ ही देर में बस को आग की लपटों ने घेर लिया। बाहर से आग बुझने के बाद दमकल कर्मियों ने बस में चढ़कर अंदर से जलती सीटों और सामान की आग बुझाई। आग पर काबू पाया गया तो यात्रियों ने अपना सामान संभाला। बस में लोहे को छोड़कर बाकी सारा सामान राख हो गया था। ‘

आग बुझाने के बाद पुलिसकर्मियों ने बस का जायजा लिया। मौके पर मौजूद ट्रैफिक पुलिसकर्मी राकेश ने बताया- मैंने देखा तो केबिन में आग लग चुकी थी। पेट्रोल पंप से मैं अग्निशमन सिलेंडर लेकर आया। बुझाने की कोशिश की, लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। उन्होंने बताया- एक्सीडेंट कैसे हुआ ये मैंने नहीं देखा। जैसे ही हादसे और आग की सूचना मिली तो कंट्रोल रूम को सूचित किया था। इसके बाद दमकल का वाहन आया और आग बुझाने की प्रक्रिया शुरू हुई। एक दंपती ने अपना जला हुआ सामान दिखाते हुए कहा- सोना-चांदी सब जल गया। इस बैग में यह गोल्ड की ज्वेलरी थी। हम बस में सवार थे। बैग ऊपर रखा था। एक्सीडेंट हुआ तो हम निकलकर भागे। बैग संभालने का मौका नहीं मिला।

महिला ने कहा- हम भाई की शादी में यूपी के फर्रुखाबाद जा रहे थे। एक यात्री सईद हसन ने बताया- मैंने फर्रुखाबाद जाने के लिए टिकट लिया था। सांगानेर से बस गुजर रही थी। अचानक केबिन की तरफ रोशनी हुई तो ड्राइवर उतर कर भाग गया। उसने आवाज तक नहीं लगाई। हम परिवार के साथ थे। सबकी जान बचाने के लिए बस से उतर गए। सईद ने अपना जला हुआ मोबाइल दिखाया। उन्होंने कहा- सभी सवारियां अलग-अलग जगह जा रही थीं। अधिकतर सवारियां फर्रुखाबाद की थीं। सांगानेर से 15-20 सवारियां बस में बैठी थीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.