डोनाल्ड ट्रंप ने दिया संकेत, सिंगापुर में हो सकती है किम जोंग उन से मुलाकात

वाशिंगटन । पूरी दुनिया की नजर इस समय अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानशाह किम जोंग उन की मुलाकात पर टिकी है। दोनों के बीच शिखर वार्ता कब होगी, यह अभी तक तय नहीं हुआ है, लेकिन कहां होगी यह लगभग सामने आ गया है। ट्रंप ने इस बात की पुष्टि की है कि शिखर वार्ता सिंगापुर में हो सकती है। ट्रंप ने अपने नाइजीरियाई समकक्ष मोहम्मद बुहारी के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा की सिंगापुर को शिखर वार्ता के लिए एक स्थान के रूप में विचाराधीन माना जा रहा है।

बता दें कि इससे पहले ट्रंप ने उत्तर और दक्षिण कोरिया सीमा पर स्थित पीस हाउस को भी शिखर वार्ता के लिए विकल्प बताया था। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट करके सवाल किया था, ‘बैठक के लिए कई देशों के नामों पर विचार किया जा रहा है लेकिन क्या तीसरे देश के बजाय उत्तर और दक्षिण कोरिया की सीमा पर पीस हाउस या फ्रीडम हाउस ज्यादा बेहतर, महत्वपूर्ण और हमेशा के लिए यादगार स्थल होगा? केवल पूछ रहा हूं!’ राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्विटर पर इस ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिए कई स्थानों कि सूची शेयर करते हुए अपना मत रखा था। गौरतलब है कि पीस हाउस में ही शुक्रवार को किम और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने शिखर बैठक की थी।

डोलाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच यह पहली शिखर वार्ता होगी। संभावित वार्ता स्थल को लेकर यह ट्रंप की ओर से यह पहली सार्वजनिक टिप्पणी है। तीन से चार हफ्ते में ट्रंप और किम की मुलाकात होने की संभावना है। गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक इंटरव्यू में कहा था कि किम के साथ शिखर वार्ता के लिए पांच जगहों पर विचार किया जा रहा है। हालांकि वह कई बार यह भी कह चुके हैं कि बातचीत नहीं भी हो सकती है।

उत्तर कोरिया ने मई में अपने परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करने का वादा किया है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने शुक्रवार को दक्षिण के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ ऐतिहासिक बैठक में परमाणु स्थल परीक्षण स्थल अगले महीने बंद करने का वादा किया। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता यून यंग-चान ने यह जानकारी दी। किम ने कहा कि वह दक्षिण कोरिया या अमेरिका को निशाना बनाकर परमाणु हथियार नहीं दागेंगे। किम ने इस बात को खारिज किया कि पिछले साल सितंबर में परमाणु परीक्षण के बाद परीक्षण स्थल इस्तेमाल करने लायक नहीं रहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.