अंतिम दिन सीजेआइ के साथ पीठ में रहेंगे जस्टिस चेलमेश्वर?

नई दिल्ली । क्या जस्टिस जे. चेलमेश्वर आज मुख्य न्यायाधीश (सीजेआइ) के साथ पीठ में रहेंगे? हालांकि शीर्ष अदालत की शुक्रवार की सूची में उनका नाम मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ में शामिल है, लेकिन जस्टिस चेलमेश्वर के कार्यालय से पुष्टि नहीं हो पाई है।

सुप्रीम कोर्ट की परंपरा के अनुसार रिटायर होने जा रहे न्यायाधीश अंतिम दिन मुख्य न्यायाधीश के साथ कोर्ट संख्या एक में पीठ साझा करते हैं। कानूनी सर्किल में अनुमानों का बाजार गर्म है कि शीर्ष अदालत के वरिष्ठतम न्यायाधीश चेलमेश्वर अपने अंतिम दिन मुख्य न्यायाधीश के साथ बैठेंगे या नहीं। 19 मई से सुप्रीम कोर्ट में ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो जाएगा। इसी अवकाश के दौरान 22 मई को जस्टिस चेलमेश्वर सेवानिवृत्त हो जाएंगे। उन्होंने मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ विद्रोह की अगुआई की करते हुए 12 जनवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की ओर से प्रस्तावित विदाई समारोह में आमंत्रण भी ठुकरा दिया है।

वकीलों ने की सराहना

वकीलों ने सेवानिवृत्त होने जा रहे जस्टिस जे. चेलमेश्वर की सराहना की। पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण ने उनकी तुलना जस्टिस एचआर खन्ना से की। जस्टिस खन्ना एकमात्र ऐसे न्यायाधीश थे जिन्होंने आपातकाल के दौरान निलंबित किए गए बुनियादी अधिकार को बनाए रखने वाले फैसले पर असंतोष जाहिर किया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.