बड़े मंगल पर महाकाल मन्दिर पर उमड़ा जन सैलाब।

रायबरेली। हिन्दू सम्प्रदाय में धार्मिक आस्था के मुताबिक श्रीराम भक्त हनुमान की पूजा प्रतिष्ठा की एक अलग असीम आस्था जुड़ी हुई है। लोगों का मानना है कि पवन पुत्र हनुमान के नाम का जाप करने मात्र से तमाम तरह के संकट अपने आप दूर हो जाते हैं। मान्यता के मुताबिक बजरंगबली को प्रसन्न करने का सबसे सटीक मौसम जेठ माह का महीना माना जाता है। इस मौसम में पड़ने वाले मंगलवार को जेठ के बड़े मंगल के नाम से जाना जाता है। पूरे देश में पवनसुत हनुमान के भक्तों द्वारा बड़े मंगल के अवसर पर मान्यता के मुताबिक जगह-जगह पर लंगर और भण्डारे का आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी बड़े मंगल का आगाज़ होते ही जगह-जगह पर हनुमंत लला के भक्तों द्वारा पूजा प्रतिष्ठा के साथ ही भण्डारे के आयोजन से शहर का माहौल भक्तिमय रंग में नजर आया।

वही रायबरेली जिले के उमरा ग्राम में जेठ माह के चौथे बड़े मंगल के शुभ अवसर पर विशाल भंडारे का अयोजन किया गया। उमरा में I स्थित जय महाकाल मंदिर समित द्वारा विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें गाँव के तमाम लोगों ने जेठ के बड़े मंगल के पावन अवसर पर श्री राम व उनके भक्त पवन सुत हनुमान का जयकारा लगाते हुए आस पास के तमाम भक्तों ने मंदिर में दर्शन किया।
इस अवसर पर मंदिर कमेटी की तरफ से भक्तों में प्रसाद वितरण के लिये विशाल भंडारे /लंगर का आयोजन किया गया। बड़े मंगल के अवसर पर मंदिर समिति की तरफ से सुंदरकांड का पाठ, हवन पूजन और सामूहिक आरती के साथ भक्तिमय कार्यक्रम को बड़े धूम धाम के साथ संपन्न कराया गया और इस कार्यक्रम में उमरा गांव के तमाम गड़मान्य लोगों सहित बड़ी तादात में लोगों ने हिस्सा लेकर भंडारे के कार्यक्रम का प्रसाद ग्रहण किया।
जेठ के बड़े मंगल पर आयोजित इस कार्यक्रम के आयोजक विष्णु प्रपन्न मिश्रा एवं सहयोगी उमा शंकर मिश्रा, शिव प्रपन्न मिश्रा, रमेश कुमार मिश्रा, सुनील तिवारी, अनिल द्विवेदी, पं0 राकेश तिवारी, दिलीप अग्रहरि, कौशल किशोर द्विवेदी, हरीश कुमार अग्रहरि, पवन अग्रहरि, शिवेंद्र अग्रहरि, अभिशेंद्र अग्रहरि, शिवम तिवारी, सुरेश अग्रहरि, शिवम सिंह के साथ ही गांव के तमाम लोग मौजूद रहे|

Leave A Reply

Your email address will not be published.