एयरपोर्ट पर महिला अफसर ने चेक इन काउंटर से कूदकर बचाई, 2 महीने के बच्चे की जान 

 अमेरिका के नेवार्क शहर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट में चेक इन काउंटर पर एक महिला 2 महीने के बच्चे के साथ खड़ी थी। अचानक बच्चे की सांसें चलना बंद हो गईं। इस घटना से महिला घबरा गई और बच्चे की पीठ दबाने लगीं।

पास के काउंटर पर सामानों की तलाशी कर रहीं महिला अधिकारी सोसिलिया मोरालस यह देखकर तुरंत हरकर में आईं। उन्होंने चेक इन काउंटर से छलांग लगाई और बच्चे की पीठ को फुर्ती से प्रेस कर उसकी जान बचा ली।

उन्होंने अपनी ट्रेनिंग में सीखी हेमलिच तकनीक का इस्तेमाल किया और बच्चे की सांसें लौटा लीं। इस तकनीक में बच्चे को अपनी बांह पर उल्टा लिटा कर पीठ को प्रेस किया जाता है। ऐसा ही सीधा लिटा कर सीने को दो अंगुलियों से प्रेस करते हैं। इससे चोक हुईं सांसें अक्सर लौट आती हैं।

जो सीखा ट्रेनिंग में  वो काम आया

इस बारे में टीएसए अफसर सेसिलिया मोरालस ने कहा, “ये पहली बार था जब मैंने किसी बच्चे की जान बचाई। मैंने जो अपनी ट्रेनिंग में सीखा था। वो काम आते और सफल होते दिख रहा था। इसे देख मेरा मन खुशी से भर गया।”

लगी दो महीने पहले ही चेकिंग पॉइंट पर  ड्यूटी

  विभाग के मुताबिक, “सेसिलिया को अभी चेकिंग पॉइंट पर मोर्चा संभाले दो महीने ही हुए हैं, उन्होंने लंबी ट्रेनिंग ली है और उन्हें करीब दस साल के काम का अनुभव है। क्रिसमस के पहले बच्चे की जान वाली महिला अधिकारी को लोग असली हीरो बता रहे हैं।”

बरकरार रखीं मोरालस ने खुशियां

  “ऑफिसर मोरालेस ने बच्चे की जान बचाने में तुरंत एक्शन लिया। उनकी इस कार्रवाई में ये सुनिश्चित हो पाया कि परिवार की खुशियां बरकरार बनीं रहें। ये वाकई प्रेरणादायक रहा।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.