साइकिल से चलने वाले युवक के पास आरटीओ ने भेजा  रोड टैक्स का 1.51 लाख रुपये अदा करने का नोटिस

 

कानपुर  के औरैया  में  ऐसा मामला सामने आया है, जिसने सभी को हैरत में डाल दिया है। यहां पर एक साइकिल से चलने वाले युवक के पास आरटीओ ने रोड टैक्स का 1.51 लाख रुपये अदा करने का नोटिस भेज दिया है। यह तब है कि नोटिस रिसीव करने वाले के पिता चौकीदार हैं और वह साइकिल से ही चलता है। इस नोटिस के बारे में पता चलने के बाद लोग भी चौंक रहे हैं।

दिबियापुर थानाक्षेत्र के सेहुद गांव निवासी सुधीर के पिता सुरेश चंद्र एक धर्मशाले में चौकीदारी करते हैं। वह परिवार के साथ एक साधारण घर में रहता है और माता-पिता के आश्रित है। वह और उसके पिता साइकिल से चलते हैं उसके घर में न तो किसी के पास कार है और न ही बाइक। सहायक संभागीय परिवहन कार्यालय  ने उसे 1,51,140 रुपये रोड टैक्स अदायगी का नोटिस भेज दिया है। इससे पीडि़त के स्वजन में खलबली मच गई है और जानकारी के बाद लोग भी आश्चर्य जता रहे हैं। नोटिस में जून 2014 से सितंबर 2021 तक का मोटर व्हीकल टैक्स अदा करने की बात कही गई है।

एआरटीओ औरैया की ओर से 16 सितंबर को मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जारी किया गया नोटिस दो दिन पहले डाक के जरिए सुरेश चंद्र को मिला। अंग्रेजी से अनभिज्ञ सुरेश ने जब पड़ोसियों से नोटिस पढ़वाया तो कार का टैक्स जमा न करने को लेकर उनके 16 वर्षीय बेटे सुधीर पर जुर्माना लगने की बात पता चली। इससे हर कोई दंग रह गया।

सुरेश ने बताया कि उनके पास सिर्फ साइकिल है, बेटे के पास वो भी नहीं। इतना ही नहीं कार की फिटनेस अवधि 13 नवंबर, 2012 बताई गई है। एआरटीओ प्रशासन अशोक कुमार ने बताया कि ऐसा होना नहीं चाहिए। फिर भी यदि नोटिस मिला है तो कोई गलती संभव है। पूरे मामले को संज्ञान में लेकर जांच कराई जाएगी। दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.