हरदौली घाट मुक्तिधाम, राजघाट मुक्तिधाम स्थल,एवं खाईंपार स्थल का डीएम ने किया निरीक्षण- *ब्यूरो मुन्ना बक्श*

 

बाँदा। शहर के हरदौली घाट मुक्तिधाम, मुक्तिधाम राजघाट स्थल एवं मुक्तिधाम खाईंपार स्थल का जिलाधिकारी, बांदा श्री अनुराग पटेल द्वारा अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका श्री बुद्धिप्रकाश, मुक्तिधाम समिति के सचिव/ प्रबंधक श्री संतोष गुप्ता के साथ निरीक्षण किया गया।जिलाधिकारी द्वारा सर्वप्रथम हरदौली घाट मुक्तिधाम का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय हरदौली घाट में बना सार्वजनिक शौंचालय गन्दा पाया गया। पानी की टंकी टूटी होने के कारण पानी बह रहा था और शौंचालय के वासबेसन के पाइप निकले हुये पाये गये। जिलाधिकारी द्वारा अधिशाषी अधिकारी को निर्देशित किया गया कि शौंचालय की नियमित रूप से सफाई करायी जाये और सफाई हेतु आवश्यक सामग्री कर्मचारियों को तत्काल उपलब्ध कराया जाये।

निरीक्षण के समय पार्क के अन्दर सार्वजनिक शौंचालय से मन्दिर के बीच एप्रोच रोड़ टूटी हुई थी तथा हरदौली घाट में एक साथ 05 शवदाह हेतु शेड का निर्माण पूर्ण हो चुका है, परन्तु शवदाह में स्टैण्ड नहीं पाये गये। मौके पर उपस्थित अधिशाषी अधिकारी द्वारा बताया गया कि कानपुर से कास्ट आयरन के स्टैण्ड आना है, जिन्हें 15 दिवस के अन्दर लग जायेगा। जिलाधिकारी द्वारा अधिशाषी अधिकारी को निर्देशित किया कि 15 दिवस के अन्दर अनिवार्य रूप से सम्पूर्ण कार्य पूर्ण करायें तथा टूटी हुई एप्रोच रोड़ को तत्काल ठीक करायें। इसी प्रकार विद्युत शवदाह गृह की मशीन खराब पाई गई। जिलाधिकारी द्वारा अधिशाषी अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्युत शवदाह गृह की मशीन के मरम्मत हेतु शीघ्र कार्यवाही सुनिश्चित करायें।
श्री संतोष गुप्ता द्वारा अवगत कराया गया कि पुराने केन नदी पुल से बाईपास पुल तक शहर की ओर नदी के पिचिन बनवाने तथा पिचिन के साथ दोनो पुलों को जोड़ने वाले लिंक मार्ग तथा नदी में चेकडेम बनाये जाने हेतु सिंचाई विभाग के माध्यम से स्टीमेट बनवाकर शासन को प्रेषित करने का अनुरोध किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सिचंाई विभाग से इस विषय चर्चा करते हुये अग्रिम कार्यवाही की जायेगी।
राजघाट मुक्तिधाम का निरीक्षण के दौरान विद्युत शव दाह गृह में लगी मशीन की 03 फिलामेन्ट खराब होना बताया गया। जिलाधिकारी द्वारा अधिशाषी अधिकारी को निर्देशित किया कि तत्काल मशीन की फिलामेन्ट को ठीक कराये जाने हेतु कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाये।
र्खाइंपार मुक्तिधाम का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी द्वारा अधिशाषी अधिकारी को निर्देशित किया कि 15 दिवस के अन्दर अनिवार्य रूप से सम्पूर्ण कार्य पूर्ण करायें। साथ ही निर्देशित किया कि सभी मुक्तिधाम स्थलों की नियमित सफाई करायी जाये।

Leave A Reply

Your email address will not be published.