छत पर खेलते वक्त चाइनीज मांझे से चार साल की बच्ची का गला कटा 

राजस्थान । चाइनीज मांझे के कारण लगातार हादसे बढ़ रहे है। चाइनीज मांझे के प्रकोप का शिकार एक चार साल की बच्ची भी हो गई। फतेहपुर में चाइनीज मांझे के कारण चार साल की बच्ची का गला कट गया। घटना के बाद स्थानीय लोग तुरंत बच्ची को अस्पताल लेकर गए। जहां पर डॉक्टरों ने तुरंत बच्ची को 15 टांके लगाए। फिलहाल बच्ची को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

जिला प्रशासन की ओर से साफ निर्देश दिए गए है कि चाइनीज मांझे बेचने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। लेकिन प्रशासन के आदेशों की अवहेलना लगातार हो रही है। दुकानदार जमकर चाइनीज मांझे की बिक्री कर रहे है । इसके साथ ही मोटी रकम कमाने में लगे हुए है। लेकिन लगातार चाइनीज मांझे के कारण हादसे भी बढ़ रहे है।

फतेहपुर में   चार साल की बच्ची वीरा इस चाइनीज मांझे का शिकार हो गई। बच्ची का गला छत पर खेलते वक्त पास से चाइनीज मांझा लगने से कट गया। वह गंभीर रुप से घायल हो गई। स्थानीय लोग बच्ची को तुरंत अस्पताल लेकर पहुंच गए। बच्ची के गहरे घाव के कारण गले पर 15 टांके लगाए गए। फिलहाल डॉक्टरों ने बताया कि अगर मांझा कुछ और अन्दर चला जाता तो बच्ची की जान जा सकती थी।

 क्यों नहीं होती कार्रवाई
मकर संक्रांति के नजदीक आते ही छत्तों और सड़कों पर पतंगबाजों का जमावड़ा साफ देखने को मिल जाएगा। लेकिन इस पतंगबाजी में सबसे घातक और जानलेवा चाइनीज मांझा है। जिस पर रोक लगाने के लिए भी जिला प्रशासन ने आदेश निकाल रखे है। लेकिन इसके बाद भी दुकानदार जमकर चाइनीज मांझे की बिक्री कर रहे है।

ऐसा नहीं है कि प्रशासन को इसकी जानकारी नहीं है लेकिन जानकारी होने के बाद भी आखिरकार क्यों कार्रवाई नहीं हो रही । इसका जवाब शायद प्रशासन के पास नहीं है। लेकिन अगर सख्ताई से पालना नहीं करवाई गई तो मकर संक्रांति तक चाइनीज मांझे से हादसों की संख्या में भी काफी इजाफा हो सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.