15 किताबों को उल्टा-सीधा पढ़कर साढ़े चार साल के शिवाय ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

 

आगरा  के शिवाय ने  4 साल, 7 महीने की उम्र में 15 स्टोरी बुक्स के 201 पेजों को उल्टा-सीधा पढ़ने का रिकॉर्ड बनाया है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन ने इसकी सराहना करते हुए अपने किड्स संस्करण- 2021 में शामिल किया है।

वर्तमान में दुबई में रह रहे आगरा के शिवाय की कहानी तीन साल की उम्र से शुरू हुई, जब उसके माता-पिता को पता चला कि उसके पास एक शानदार फोटोग्राफिक मेमोरी है। पहली बार में ही उसे जो कुछ भी बताया गया था उसे याद रखने में सक्षम था।

उसकी मां नीलम राज हमेशा उसे प्रोत्साहित और प्रशिक्षित करती हैं। उनके मनोबल को बढ़ाने के लिए और शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए पिता मुकेश कुमार ने और किताबें दिलवाईं। पिता ने उन्हें लगभग 500 किताबें दिलवाईं और उसने वो सारी किताबें पढ़ीं।

पढ़ीं 30 मिनट में 64 किताबें

शिवाय के नाम अन्य रिकॉर्ड भी हैं, अधिकतम कहानी की किताबें 30 मिनट में पढ़ना ( 64 किताबें ) और एक मिनट में अधिकतम शब्दों ( 208 शब्द ) को पढ़ने का रिकॉर्ड भी बनाया है। जेएसएस इंटरनेशनल स्कूल, दुबई के किंडरगार्डन केजी-1 के छात्र शिवाय पहेलियों को हल करना पसंद करता है। शिवाय बड़ा होकर पायलट बनना चाहता है।

शिवाय को फुटबॉल, क्रिकेट और दूसरे आउटडोर गेम्स भी खेलना पसंद है। उनका झुकाव वर्ड सर्च और कार्ड गेम्स की ओर है। उनके पसंदीदा विषय गणित, अंग्रेजी और विज्ञान हैं। भूगोल और सौर मंडल में उनकी गहरी रुचि है और उसी आयु वर्ग के अन्य बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए लिटिल शिवाय नाम से यू-ट्यूब चैनल है।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.