6-8 घंटे चश्मे के बिना करीब की चीजें साफ देखने की सहूलियत देगा अमेरिका में बना नया आई ड्रॉप

 

 

अमेरिका में एक ऐसा ऑई ड्रॉप लॉन्च हुआ है, जो ऐसी समस्या से ग्रस्त लोगों की जिंदगी बदल सकता है। ‘वुइटी’ आई ड्रॉप करीब की नजर की समस्या को कुछ समय के लिए दूर कर देता है। इस दौरान चश्मे की जरूरत खत्म हो जाती है। अमेरिकी ड्रग रेग्युलेटर एफडीए ने इसे मंजूरी दी है।

नई दवा करीब 15 मिनट में असर करती है। आंख में एक बूंद डालने से 6 से 10 घंटे तक नजर तेज रहती है। इसके ट्रायल में शामिल 750 लोगों ने बताया कि यह चमत्कार जैसा था। रोचेस्टर यूनिवर्सिटी के विजुअल साइंस डिपार्टमेंट के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. स्कॉट एम मैकरेने कहा, जो व्यक्ति पढ़ते वक्त चश्मे का बोझ नहीं सहन करना चाहते, ये ड्रॉप उनके लिए बेहतर विकल्प है।

एक अनुमान के मुताबिक अमेरिका में 45 साल से ऊपर वाले 90% वयस्कों को पास की नजर की समस्या होती है। इस स्थिति को प्रेसबायोपिया कहते हैं। दरअसल, पास रखी चीजों पर फोकस करने के लिए आंखों के लैंस का आकार बदलना चाहिए। पर बढ़ती उम्र के साथ इसका लचीलापन घटता जाता है। डॉ. मैकरे इसे सरल भाषा में ‘जूम इन क्षमता में कमी’ के तौर पर परिभाषित करते हैं।

वुइटी के क्लीनिकल ट्रायल्स का नेतृत्व करने वाले डॉ. जॉर्ज वॉरिंग बताते हैं, इस समस्या से ग्रस्त लोगों को डॉक्टर ऑई ड्रॉप और चश्मे की सलाह देते हैं। 45 से 60 साल की उम्र वाले ऐसे लोगों के लिए वुइटी वरदान साबित हो सकता है। आमतौर पर रीडिंग ग्लासेस लगाने वाले जब पढ़ना बंद कर देते हैं तो उन्हें दूर रखी चीजें देखने के लिए चश्मा हटाना पड़ता है। वुइटी के साथ यह समस्या नहीं है। यह सामान्य रोशनी में दूर की नजर को प्रभावित नहीं करती।

यह दवा पुतली का आकार घटाकर पास की नजर दुरुस्त करती है 

पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के ऑप्थेल्मोलॉजिस्ट डॉ. स्टीफन ऑरलिन के मुताबिक वुइटी पुतली के आकार को छोटा करके पास की नजर बेहतर कर देती है। यह आंखों की प्राकृतिक क्षमता का इस्तेमाल करती है। पुतली का आकार घटाने से क्षेत्र की गहराई या फोकस की गहराई का विस्तार होता है और यह स्वाभाविक रूप से विभिन्न श्रेणियों पर ध्यान केंद्रित करने की सहूलियत मिलती है। उम्मीद है कि यह दवा 12.8 करोड़ अमेरिकी लोगों को कुछ वक्त के लिए चश्मा पहनने से मुक्ति दिलाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.