नोएडा और गाजियाबाद में अब तक 194 बच्चे हुए संक्रमित, 24 घंटे में 170 नए केस,

 

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से कोरोना पांव पसार रहा है। 24 घंटे के भीतर बुधवार को 170 नए संक्रमित मिले हैं। इसके बाद प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 856 पहुंच गई है। चिंताजनक बात यह है कि कोरोना का सबसे ज्यादा गाजियाबाद और नोएडा में देखने को मिल रहा है। बुधवार को 103 केस नोएडा में तो 33 केस गाजियाबाद में मिले हैं। इनमें 18 स्टूडेंट्स शामिल हैं। दोनों जिलों में अब तक कुल 194 बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। राहत की बात यह है कि अभी किसी भी बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं हुई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना की चौथी लहर को लेकर बुधवार को कोविड प्रबंधन के ल‍िए गठित टीम-9 के साथ बैठक में अध‍िकार‍ियों को द‍िशा न‍िर्देश द‍िए। उन्‍होंने मास्क लगाने के साथ स्कूलों में बच्चों और लोगों को कोविड प्रोटोकाॅल के ल‍िए जागरूक करने के न‍िर्देश द‍िए। सीएम ने कहा कि एनसीआर के जिलों और लखनऊ में सभी के लिए सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाया जाने की व्यवस्था को सख्ती से लागू कराया जाए।

सीएम ने यह भी कहा कि बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर हमें सतर्क रहना होगा। इसी के साथ स्कूलों में कोविड प्रोटोकाल का बारे में बच्चों को जागरूक किया जाए। एनसीआर के जनपदों (गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत) तथा लखनऊ जनपद में टीकाकरण से छूटे लोगों को चिन्हित कर वैक्सीनेट किया जाए। बता दें कि यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 30 करोड़ 87 लाख के पार पहुंच गया है। 24 घंटे में 1 लाख 13 हजार सैंपल की जांच हुई है।

नोएडा में बुधवार को 103 और गाजियाबाद में 33 नए संक्रमित मिले हैं। दोनों जिलों में अब तक 20 से ज्यादा स्कूल कोरोना के चलते बंद हो चुके हैं। नोएडा में अब तक 152 और गाजियाबाद में 42 बच्चे संक्रमित मिल चुके हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच स्कूलों में आने वाले स्टूडेंट की संख्या में कमी आई है। अभिभावक बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे हैं। उनका साफ कहना है कि स्कूलों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों क्लास होनी चाहिए। इस बीच स्कूलों मे हेल्प डेस्क बना दी गई है। स्कूल में प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजेशन जरूरी है। यही नहीं बाहर से आने वाले लोगों को अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट तक दिखाना अनिवार्य कर दिया है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 30 करोड़ 87 लाख के पार पहुंच गया है। चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक राज्य में अब तक कुल 30 करोड़ 87 लाख 54 हजार 834 वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। यूपी में इसके अलावा 15 से 17 साल के बीच के 94.26 फीसदी बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज। प्री-कॉशन डोज लगाने वालों की संख्या 26 लाख 28 हजार 234 है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.