एनएच इंग्लिश मीडियम स्कूल में मनाया गया पृथ्वी दिवस – धरती को संरक्षित करने के कदम न उठाए तो भुगतना होगा खामियाजा: प्रतीक – कला प्रतियोगिता के जरिए बच्चों ने पृथ्वी को बचाने का दिया संदेश

फतेहपुर। शहर के लखनऊ रोड स्थित एनएच इंग्लिश मीडियम स्कूल में शुक्रवार को अर्थ डे (पृथ्वी दिवस) मनाया गया। बच्चों ने कला प्रतियोगिता के जरिए पृथ्वी को जहां बचाने का संदेश दिया वहीं प्रधानाचार्य ने कहा कि यदि धरती को संरक्षित करने के कदम न उठाए गए तो इसका खामियाजा हम सभी को भुगतना पड़ेगा।
पृथ्वी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्य प्रज्ञा प्रतीक शुक्ल ने बताया कि हर साल 22 अप्रैल का दिन वर्ल्ड अर्थ डे के रूम में मनाया जाता है। धरती को हमारी मां माना जाता है। आज के समय धरती कई तरह के चैलेंज का सामना कर रही है। हम हर दिन ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण आदि परेशानियों का सामना कर रहे हैं। डेवलपमेंट के लिए इंसानों ने पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाया है। ऐसे में पर्यावरण एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर जल्द ही धरती को संरक्षित करने के लिए जरूरी कदम नहीं उठाए गए तो खामियाजा इंसान को ही भुगतना होगा।
बच्चों में जागरूकता जगाने के लिए कला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें सभी विद्यार्थियों ने अपनी कला के माध्यम से पृथ्वी को बचाने का संदेश दिया। विद्यालय के प्रबंधक मौलाना उमर शरीफ ने बच्चों को संदेश दिया कि पौधों को केवल बचाएं ही नहीं रखना पर जरूरत यह है कि हम अधिक से अधिक विभिन्न प्रकार के पौधे उगाएं जो हमारे वायुमंडल को साफ रख सकें। पानी को संभाल सकें व वातावरण को संतुलित रख पाएं। आज की बदलती परिस्थितियों में हमें ऐसे पौधे लगाने चाहिए जो हमें फल, फूल व पशुओं के लिए चारा तथा ईंधन दे सकें। कला प्रतियोगिता के निर्णायक शिक्षक रिषभ और अरविंद रहे। बच्चों को मेडल व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.