श्रमिक व कामगारों को हित लाभ पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता: रविकांत – श्रमिक परिवारों को मदद दिलाए जाने के लिए करेंगे प्रभावी प्रयास: दिनेश – सहायक श्रमायुक्त कार्यालय में परिषद के विशेष आमंत्रित सदस्य ने की समीक्षा बैठक

फतेहपुर। सहायक श्रमायुक्त कार्यालय में उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष/राज्यमंत्री सुनील भराला के निर्देशन में समीक्षा बैठक करते हुए मुख्य अतिथि परिषद के विशेष आमंत्रित सदस्य रविकांत मिश्रा ने कहा कि श्रमिक एवं कामगारों को हित लाभ पहुंचाना सरकार की पहली प्राथमिकता है। विभाग को चाहिए कि जनपद स्तर पर ठोंस योजना बनाकर श्रमिकों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाए।
बैठक की अध्यक्षता कर रहे उत्तर प्रदेश भाजपा श्रम प्रकोष्ठ के प्रदेश सह संयोजक दिनेश बाजपेई ने कहा कि श्रमिक और श्रमिक परिवारों को मदद दिलाए जाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। विशेष आमंत्रित सदस्य रविकांत मिश्रा ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि परिषद में आठ योजनाएं संचालित हैं जिसमें ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना के तहत 51000 रूपए का लाभ, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम श्रमिक प्राविधिक शिक्षा सहायता योजना में 7000 से लेकर 15000 तक का लाभ, गणेश शंकर विद्यार्थी श्रमिक पुरस्कार राशि योजना में 5000 से 7500 तक लाभ, राजा हरिश्चंद्र श्रमिक आर्थिक सहायता योजना मंे 25000 तक का आर्थिक लाभ, दत्तोपंत ठेंगड़ी मृतक श्रमिक अंत्येष्टि सहायता योजना में 10000 तक की धनराशि की आर्थिक सहायता, चेतन चौहान क्रीडा प्रोत्साहन योजना में 25000 से लेकर 100000 तक की आर्थिक सहायता, महादेवी वर्मा श्रम पुस्तक के आर्थिक सहायता योजना के तहत 7500 रुपए तक की आर्थिक सहायता तथा प्रदेश में श्रमिकों को ऐतिहासिक धार्मिक पर्यटन से जोड़ने के लिए 12000 तक की आर्थिक दी जाएगी। तय समय सीमा में परिषद की योजनाओं के लाभार्थी औद्योगिक क्षेत्रों में जाकर वाणिज्य कर दुकानों में जाकर प्रचार प्रसार और जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से श्रमिकों का अधिक से अधिक हितलाभ तय किया जाए। इसमें जनपद के व्यापार मंडल औद्योगिक क्षेत्र की सामाजिक संस्थाएं होटल्स कारखाने के मालिक के साथ मिलकर श्रमिक परिवारों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार और लाभ दिए जाने में सहयोग की भूमिका निभाएं। प्रत्येक माह एक बार इन सभी योजनाओं की एक समीक्षा बैठक आहूत होगी। जिससे कि प्रत्येक माह संचालित हो रही योजनाओं के हित लाभ और कठिनाइयों का भी आंकलन किया जा सकेगा। श्रमिक परिवार के खिलाड़ियों के लिए परिषद द्वारा संचालित चेतन चौहान श्रमिक क्रीडा प्रोत्साहन योजना के प्रचार प्रसार और जागरूकता के उपलक्ष में एक दिवसीय खेल आयोजन में श्रमिक और श्रमिक परिवारों के बच्चों को प्रतिभाग कराने के लिए विभाग को दिशा निर्देश दिए गए हैं। जिला श्रम प्रवर्तन अधिकारी रामवृक्ष ने अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर व्यापार मंडल के अध्यक्ष रवि प्रकाश दुबे, जिला खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति के सदस्य लखन सिंह, गोविंद लाल गुप्ता, अजय गुप्ता, समेत श्रमिक व व्यापारी प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.