स्मोकिंग की लगी ऐसी लत की इंसान तो इंसान कौवा पीने लगा सिगरेट

सिगरेट पीना सेहत के लिए नुकसानदायक है। यह चेतावनी सिगरेट के पैकेट पर भी लिखी होती है। हम सभी इसे अच्छी तरह जानते हैं। कुछ लोग इस चेतावनी को जानने के बाद भी अनदेखी करते हैं और खूब सिगरेट पीते हैं। नतीजा, कैंसर और टीबी जैसी जानलेवा बीमारी को निमंत्रण देते हैं और समय से पहले मौत के मुंह में समा जाते हैं। मगर कोई शख्स खुद के साथ-साथ किसी कौवे को भी सिगरेट पीने की लत लगा दे तो इसे आप क्या कहेंगे। शायद इस पर भरोसा नहीं हो, मगर यह बात सौ प्रतिशत सच है। एक कौवे को पहली बार सिगरेट की कश इतनी अच्छी लगी कि वह रोज उसके घर आकर सिगरेट पीता। कौवे को सिगरेट इतनी पसंद आ गई थी, वह आकर खुद उस शख्स के मुंह में लगी सिगरेट छीन लेता और धुएं के छल्ले निकालने लगता।  वैसे भी आपने देखा होगा कि नशेड़ियों की दोस्ती बड़ी पक्की होती  है। वह भी सिर्फ नशे तक सीमित होती है। नशे में साथ देने के लिए एक पार्टनर खोज ही लिया जाता है। मगर यह दोस्ती अगर  इंसान से न होकर एक पक्षी, वह भी  कौवे से हो जाए तो आप क्या कहेंगे। पहली बात तो आप इस पर भरोसा नहीं करेंगे। लेकिन यह बिल्कुल सच है और मामला सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है।

इस वायरल फोटो में देखा जा सकता है कि एक कौवा मुंह में सिगरेट लिए हुए हैं, जबकि एक शख्स लाइटर से उस सिगरेट को जला रहा है। बताया  जा रहा है कि यह मामला वर्ष 2020 में कोरोना महामारी के दौरान दुनियाभर में लॉकडाउन लगे होने के समय का है। दरअसल, इंग्लैंड के ईस्ट ससेक्स में रहने वाले पीट कोरोना महामारी के दौरान ज्यादातर समय बागवानी करते थे। पीट को सिगरेट पीने की लत है और बागवानी के दौरान भी वह हमेशा मुंह में सिगरेट दबाए रहते थे।

सिगरेट की लत लगी तो रोज आकर पीने लगा 

पीट के अनुसार, एक बार वह सिगरेट पी रहे थे, तभी बगीचे में कौवा आ गया और मेरे आसपास मंडराने लगा। मैंने  उसे सिगरेट दी, तो उसने कश लेकर धुंआ बाहर निकाला। शायद यह उसे अच्छा लगा, क्योंकि वह बार-बार ऐसा करने लगा। फिर तो जैसे उसे सिगरेट की लत ही लग गई। वह अगले दिन भी आया और करीब पूरे दिन मेरे साथ रहा। इस दौरान मेरे साथ उसने भी खूब कश लगाए। यह  क्रम रोज का बन गया था। मैं अगर सिगरेट न दूं तो मेरे मुंह से छीन  लेता और कश लेने लगता। हमने उसका नाम क्रेग रख दिया।

कहीं सिगरेट पीने से उसकी मौत तो नहीं हो गई!

पीट का कहना है कि बीते करीब छह महीने से मैं उसे खोज रहा हूं, मगर वहां आ नहीं  रहा। मुझे डर लग रहा है कि कहीं सिगरेट पीने से उसकी मौत नहीं हो गई हो। मैं उसे बहुत मिस कर रहा हूं। जब तक वह मेरे पास आता था, मैंने उसकी छह हजार से ज्यादा फोटो खींची और एल्ब्म में रखी है। इन फोटो को एनएफटी  आर्ट में तब्दील किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.