सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर काॅलेज मे मानसिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

न्यूज़ वाणी

सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर काॅलेज मे मानसिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

ब्यूरो मुन्ना बक्श

बाँदा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल कुमार श्रीवास्तव के दिशा निर्देश पर जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम टीम बांदा द्वारा सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कॉलेज केन पथ बांदा में मानसिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।जिसमें मनोरोग चिकित्सक डॉ हरदयाल ने छात्राओं को स्वस्थ रहने की सलाह दी और कहा कि प्रातः उठ कर पहले योग करें सकारात्मक विचार रखें परिवार के सदस्यों से मिलजुल कर रहे शिक्षा को समझ कर पढ़ें। क्ली0 साइकोलॉजिस्ट डॉ0 रिजवाना हाशमी ने बताया कि छात्राओं में उम्र के साथ-साथ कई शारीरिक व मानसिक बदलाव आते हैं जिसमें परिवार के सदस्यों का साथ में रहना उनसे बातचीत करना अत्यंत आवश्यक होता है। छात्राओं को बताया कि विषय यदि पढ़ने के बाद भी याद नहीं होता तो अपने अध्यापिका से व घर में अपने अभिभावकों से समझ कर पढ़ना चाहिए।
अनुश्रवण एवं मूल्यांकन अधिकारी नरेन्द्र कुमार मिश्रा ने बताया कि बच्चों में मानसिक रोग के लक्षण बहुत जल्द मिजाज में बदलाव होना।जिन गतिविधियों में कभी उनको मज़ा आता था,उनमे अचानक रूचि खो देना,अकेले समय बिताना,सोने के पैटर्न में बदलाव देखना,खाने-पीने में विकार,ध्यान की कमी से उत्पन्न हाइपर-एक्टिव विकार आदि बच्चों में होने वाले लक्षण मानसिक रोग हो सकता है। उसके लिए बच्चों के छोटे से छोटे अनुभव पर उनसे लगातार वार्ता करनी चाहिए पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए विषयों को पर्याप्त समय देना चाहिए। साइकाइट्रिक नर्स त्रिभुवन नाथ ने छात्राओं को फास्ट फूड जंक फूड ना खाने की सलाह दी व साथ में वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया । प्रधानाचार्य सरस्वती बालिका विद्या मंदिर श्रीमती अमिता सिंह ने बच्चियों को पढ़ाई में रुचि एवं लगाओ के साथ पढ़ने की सलाह दी वाह जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम को धन्यवाद ज्ञापित किया वह भविष्य में पुनः ऐसी कार्यशाला के लिए आमंत्रित किया। सहायक अशोक कुमार ने छात्राओं को पंपलेट बांटकर जागरूक किया।
बच्चियों से प्रश्न पूछ कर उन्हें टीम द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। प्रधानाचार्य श्रीमती अमिता सिंह को जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम द्वारा प्रशस्ति चिन्ह देकर भी सम्मानित किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.