बीते 24 घंटों में 16,103 नए मामले मिले, लगातार चार दिन से कुल एक्टिव केस 1 लाख से ऊपर

 

देश में बीते 12 दिन से रोजाना कोरोना के नए मामले 10 हजार से ज्यादा आ रहे हैं। शनिवार को भी 16,103 नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 110,291 हो गई है। पिछले चार दिनों से एक्टिव केस का आंकड़ा एक लाख से ऊपर है। इसमें कमी नहीं आ रही है।

शनिवार को 13,861 मरीजों ने कोरोना को मात दी, जबकि 31 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई। इसके साथ ही देश में अब तक कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा 5,25,199 हो गया है।

सबसे ज्यादा केस वाले टॉप-5 राज्य
देश के छह राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इनमें केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और दिल्ली शामिल हैं। सबसे ज्यादा मामले केरल और महाराष्ट्र से आ रहे हैं। केरल-महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु में भी रोजाना केस दो हजार से ऊपर आ रहे हैं।

सबसे ज्यादा मामले केरल से
नए संक्रमितों की संख्या में केरल अभी भी टॉप पर बना हुआ है। यहां रोजाना तीन हजार से ज्यादा केस मिल रहे हैं। इससे पहले 28 मई को 2,999 नए संक्रमित मिले थे। पिछले 24 घंटों की बात करें तो यहां 3,599 पॉजिटिव केस मिले, 3,749 मरीज ठीक हो गए, जबकि 14 संक्रमितों ने अपनी जान गंवा दी। एक दिन पहले राज्य में पॉजिटिविटी रेट 16.75% था, जो बढ़कर 17.01% पर आ गया।

महाराष्ट्र में 24 घंटे में नए केस 9 फीसदी घटे
महामारी के मामले में महाराष्ट्र अभी भी कोरोना का हॉट-स्पॉट बना हुआ है। पिछले दो दिन से भले ही नए केस में कमी आई हो, लेकिन राज्य में पॉजिटिविटी रेट अभी भी 7% से ऊपर बना हुआ है। शुक्रवार को यहां 2,971 नए केस आए, 3515 मरीज ठीक हो गए। जबकि 5 मरीजों की मौत हो गई।

तमिलनाडु में लगातार बढ़ रहे केस
केरल-महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा मामले तमिलनाडु से आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में नए केस में 6% की बढ़ोतरी हुई। शनिवार को यहां 2,533 नए केस आए, 1,372 मरीज ठीक हुए। अच्छी बात ये है कि यहां किसी मरीज को मौत नहीं हुई। पिछले तीन दिन से यहां पॉजिटिविटी रेट 7% से ऊपर बना हुआ है।

वुहान में कोरोना के दो नए केस मिले
वुहान में कोरोना के दो नए केस मिले हैं। यहीं पर सबसे पहले कोरोनावायरस सबसे पहले मिला था। कुछ दिन पहले ही इस शहर के दौरे पर आए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जीरो कोविड पॉलिसी पर जोर दिया था। जिनपिंग ने कहा था कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए शहरों को फिर से लॉकडाउन किया जाएगा और कड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.