नेहरू युवा केंद्र फतेहपुर के तत्वाधान में नमामि गंगे परियोजना में युवाओं की सहभागिता

न्यूज़ वाणी

नेहरू युवा केंद्र फतेहपुर के तत्वाधान में नमामि गंगे परियोजना में युवाओं की सहभागिता

MohdShahid

फतेहपुर नेहरू युवा केंद्र फतेहपुर के तत्वाधान में नमामि गंगे परियोजना में युवाओं की सहभागिता के अंतर्गत सात दिवसीय स्पेयरहेड आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के चौथे दिन विशिष्ट अतिथि के रूप में सामाजिक वानिकी निदेशक रामानुज त्रिपाठी तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में कानपुर के जिला परियोजना अधिकारी शशांक शुक्ला जी एवं पूर्व जिला युवा अधिकारी शमीम बेगम द्वारा दीप प्रज्वलित कर शील्ड देकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।
प्रथम सत्र के दौरान रामानुज त्रिपाठी द्वारा वनों के महत्व पर प्रकाश डाला गया तथा सभी स्पेयरहेड सदस्यों को पर्यावरण मित्र की सदस्यता दिलाई गई। और पूर्व जिला युवा अधिकारी एवम् कानपुर जिला परियोजना अधिकारी ने सभी प्रशिक्षु को नमामि गंगे फाइल किट का वितरण किया गया।
जिला परियोजना अधिकारी ज्ञान प्रकाश जी द्वारा गंगा को स्वच्छ व अविरल बनाने के लिए लोगों को कैसे जागरूक किया जाए विषय पर प्रकाश डाला गया साथी गंगा का हमारे जीवन में आर्थिक महत्व क्या है इसे भी सरल रूप से बताया। जिला प्रशिक्षक हिमांशु गुप्त द्वारा गंगा को साफ करने के लिए युवाओं की सहभागिता कितनी जरूरी है और क्यों जरूरी है विषय को बताया गया साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए ‘एक व्यक्ति एक पेड़’ की शपथ दिलाई। और इस मुहिम को आगे बढ़ाने का अनुरोध किया। द्वितीय सत्र के दौरान राज्य प्रशिक्षक मनोज कुमार शर्मा जी द्वारा सोशल मीडिया एवं संचार पर विस्तृत चर्चा की गई। जिसे सभी प्रशिक्षु अपने नोटबुक में नोट करते गए और बड़े ही एकाग्रता के साथ सभी विषयों को सुनकर उसके विषय में प्रश्न पूछे। इस अवसर पर सुशील बाजपेई , माया, ननकी, बबलू, रिचा, श्वेता, सुमित, जयप्रकाश, रुद्रा, उदय प्रताप सिंह, रंजीत, कामती, शैलेंद्र, आयुष, रोहित, शिव आदि लोग उपस्थित रहे।
*जिला परियोजना अधिकारी*
*नमामि गंगे फतेहपुर*

Leave A Reply

Your email address will not be published.