भूकंप के बाद आए 800 झटके, सड़कों पर लोग डर के साए में बिता रहे रात

 

 

मनीला,फिलिपीन्स   के उत्तरी हिस्से में बड़े भूकंप   के बाद सैकड़ों छोटे झटके (Aftershocks) आ चुके हैं.  डरे हुए निवासियों ने घर के बाहर रात गुजारी.  राष्ट्रपति फर्डिनांड मार्कोस जूनियर  इलाके में हुए नुकसान का जायज़ा ले रहे हैं. उत्तरी फिलिपीन्स के कम जनसंख्या वाले इलाके अब्रा में रिक्टर पैमाने पर 7 की तीव्रता के भूकंप में पांच लोग मारे गए हैं और 150 से अधिक घायल हुए हैं.

पहाड़ी इलाके में आए ताकतवर भूकंप से इमारतें ढह गईं, भू-स्खलन हुआ और राजधानी मनीला से सैकड़ों किलोमीटर दूर स्थिक हाई-राइज़ इमारतें भी हिल गईं.

अब्रा इलाके के में स्थित एक रेस्त्रां मालिक ने बताया कि “कल से लगभग हर 20 मिनट बाद आफ्टरशॉक आ रहे हैं. कई लोगों ने, लगभग सभी परिवारों ने रात बाहर गुजारी. ”

कुछ परिवारों को रहने के लिए टैंट दिए गए हैं. मार्कोस जूनियन ने लोगों से अपील की है कि वो अपने घरों में वापस जाने से पहले उसकी जांच होने का इंतजार करें.

सैकड़ों इमारतें तबाह हो गई हैं, सड़के भू-स्खल के कारण जाम हो गई हैं.  और प्रभावित इलाकों में बिजली भी कट गई है. पुलिस चीफ कर्नल माली कुला ने एएफपी को बताया कि  लेकिन अब्रा में, जहां भूकंप का केंद्र था वहां सीमित नुकसान हुआ है.

उन्होंने कहा, इस जगह पर बहुत लोग नहीं रहते जिन्हें निकालना पड़े. हालांकि कई लोग आफ्टरशॉक के डर के कारण सड़कों पर रह रहे हैं.

मार्कोस जूनियर ने पिछले महीने ही फिलीपीन्स के राष्ट्रपति का पद संभाला है. वह गुरुवार को अब्रा के बेंगुएद में पहुंचे और उन्होंने हालात का मुआयना किया. राहत और बचाव कार्यों की जानकारी ली और सैन्य अधिकारियों से बातचीत की.

स्थानीय भूविज्ञान एजेंसी के मुताबिक बड़ा भूकंप आने के बाद से अब तक 800 बार आफ्टरशॉक झटके आ चुके हैं. इनमें से 24 काफी तेज महसूस किए गए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.