मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में विशेष संचारी रोग निंयत्रण अभियान समीक्षा की हुईं बैठक

न्यूज़ वाणी

मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में विशेष संचारी रोग निंयत्रण अभियान समीक्षा की हुईं बैठक
हसरत पवार इदरीसी
हापुड़।जिलाधिकारी मेधा रूपम के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह की अध्यक्षता में दस्तक अभियान की विकास भवन के सभागार में अन्तर्विभागीय समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।
मुख्य विकास अधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को माइक्रो प्लान के अनुसार अभियान से जुड़ी गतिविधियों को करने के निर्देश दिए। सीडीओ के द्वारा पंचायती राज विभाग द्वारा झाड़ियों की कटाई का कार्य , नालियों की सफाई कार्य , रुके हुए पानी का निस्तारण , स्वच्छ पीने के पानी की उपलब्धता , शिक्षा विभाग द्वारा स्कूली बच्चों को अध्यापकों द्वारा संक्रामक रोगों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने का कार्य, कृषि विभाग द्वारा परिवारों को चूहों, छछूंदर, झाड़ी से स्क्रब टायफस के बारे में जानकारी दिए जाने का कार्य, पशुपालन विभाग द्वारा सूअर पालकों का संवेदीकरण कार्य और इसी प्रकार से बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की आंगनबाड़ियों द्वारा आशाओं के साथ घरों का भ्रमण कार्य व नगर पालिका द्वारा झाड़ियों की कटाई व नाले /नालियों की सफाई का कार्य आदि बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा की गयी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने जनपद के समस्त विकास खण्डों में आवंटित फागिंग मशीन द्वारा सही ढंग से कार्य करने के निर्देश दिये। ग्राम सभाओं में खराब हैण्डपम्प का पानी पीने से भविष्य में संक्रमण फैलने का खतरा अधिक रहता है। इसलिए उन्होने संबंधित विभाग को निर्देशित किया कि खराब हैण्डपम्पों को जल्द से जल्द ठीक कराया जाए। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि कार्यक्रम सम्बन्धी प्रचार-प्रसार सामग्री उपलब्ध कराकर ग्राम सभाओं में अनिवार्य रूप से किया जाए। ग्राम सभाओं में झाड़ियों, तालाबों आदि की साफ-सफाई अभियान चलाकर की जाए तथा प्रत्येक विद्यालय में हैण्ड वाश की जानकारी दी जाए तथा उनके परिवार को भी इसके प्रति जागरूक किया जाए। उन्होने अभियान से जुड़े जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन के आदेशानुसार विशेष संचारी रोग नियत्रंण अभियान व दस्तक अभियान द्वारा संचारी रोगों एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी कार्यवाही करते हुए अपने दायित्वों का ईमानदारी से निर्वहन करने के साथ अभियान की सफलता शत-प्रतिशत सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुनील त्यागी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी , मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी , जिला पंचायत राज अधिकारी , जिला कृषि रक्षा अधिकारी, डब्ल्यू0एच0ओ0 व यूनिसेफ के प्रतिनिधि सहित समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.