राखी पर्व को लेकर उत्साह, मंहगाई के बाद भी बाज़ारो में उमड़ रही भीड़ – मंहगाई की मार से रक्षा सूत्र भी नही बचा 30 से 50 फीसद हुए मंहगे – आभूषण की दुकानों से लेकर ब्यूटी पार्लर तक चारो ओर रौनक

फतेहपुर। रक्षाबंधन पर्व को धूमधाम से मनाने व भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिये बहनों के प्यार के बीच मे मंहगाई आड़े तो आ रही है लेकिन बहनों व भाइयों के बीच का प्यार इसे मात भी दे रहा है। भाइयों की कलाई पर बधने वाला रक्षा सूत्र राखी पर्व के नज़दीक आते ही शहर के सभी चौराहों पर राखी की दुकान सज कर तैयार है। जहां भाइयों की कलाई पर सजने वाली राखी दो रुपये से लेकर तीन-चार सौ प्रति राखी तक मिल रही हैं। राखी की दुकाने चौक, पत्थरकटा चौराहा, बस स्टॉप, ज्वालागंज, वर्मा चौराहा, पटेलनगर, हरिहरगंज, देवीगंज पुल के नीचे, राधानगर, गंगा नगर, जोनिहा बस स्टॉप समेत शहर भर के प्रमुख मार्गों से लेकर गलियों को जोड़ने वाली सड़कों तक सजी देखी जा सकती हैं। दुकानदारों के अनुसार मंहगाई व टैक्स की वजह से इस वर्ष राखी के मूल्यों मे तीस से लेकर 50 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। रेशम की राखी जो दो रुपये की थी वह अब तीन की है, दस रुपये की मिलने वाली राखी 15 की हो चुकी है। इसी तरह अन्य के दामो में भी बढ़ोत्तरी हुई है।
इनसेट-
बहनों को मुफ्त यात्रा कराएगी रोडवेज
फतेहपुर। हर बार की तरह इस बार भी रक्षाबंधन के पर्व पर कोई बहन अपने भाई को रक्षा सूत्र बंधने से वंचित न रह जाए जिसे लेकर प्रदेश सरकार की योगी सरकार ने दस अगस्त रात्रि बारह बजे से लेकर 12 अगस्त रात्रि बारह बजे तक 48 घंटे के लिये रोडवेज़ बसों में महिलाओ को निःशुल्क यात्रा कराने का निर्देश दिया है। जनपद से प्रयागराज, कौशांबी, कानपुर, बनारस, बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, गाज़ियाबाद, दिल्ली, लखनऊ समेत अन्य नगरों के लिये सीधी बस सेवा संचालित है। जिससे महिलाओं को यात्रा का सीधा लाभ मिल सकेगा। वहीं इन रूटस पर रक्षाबंधन के दौरान होने वाली भीड़-भाड़ एवं अफरा तफरी को देखते हुए एआरएम एसके सिंह ने विभाग से इन रूटों पर अतिरिक्त बसों को लगाए जाने की मांग की है।
इनसेट-
राखी के साथ कपड़े आभूषण की भी हो रही बिक्री
फतेहपुर। पिछले दो वर्षों से लगातार भाई बहन के त्योहार रक्षाबंधन पर्व को कोरोना महामारी के ग्रहण लगने के बाद इस बार पर्व को यादगार बनाने के लिये भाई व बहन दोनों का उत्साह देखते बन रहा है। राखी की दुकानों के साथ साथ कपड़ों व आभूषण की दुकानों में भी लोग खरीदारी करते नज़र आ रहे है। महिलाएं जहां खुद के सजने संवरने के लिये आभूषणों की खरीद कर रही है। वही भाई भी अपनी बहनों को तोहफे में देने के लिये आभूषण की खरीद करने से नहीं चूक रहे हैं।
इनसेट-
डाकघर व कोरियर कंपनी का भी ले रहे सहारा
फतेहपुर। भाई की कलाई में रक्षा सूत्र का धागा बांधने में जो बहने किसी वजह से नही पहंुच सकती ऐसे में भाइयों की सूनी कलाई में राखी की रेशम की डोर पहुंचाने के लिये बहने डाकघर व कोरियर कंपनी का सहारा लेकर अपने भाइयों तक अपनी भवनाएं भेजने की व्यवस्था कर रही हैं। प्रधान डाकघर व शहर के अलग अलग कोरियर कंपनी में प्रतिदिन राखी के लिफाफे भेजे जा रहे व पहुंच भी रहे हैं। जिन्हें कम्पनी पहुंचाने व बांटने के काम कर रही है।
इनसेट-
ब्यूटी पार्लर में भी दिखे गुलज़ार
फतेहपुर। रक्षाबंधन पर्व पर भाई के घर या मायके जाने के नाम पर बहनों की खुशी देखते बनती है। भाई को राखी बांधने के बहाने सखियों सहेलियों व रिश्तेदारों से मिलने की खुशी में महिलाएं खुद को सजाने संवारने में भी पीछे नहीं है। रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर ब्यूटी पार्लरों में भी महिलाओ की आवाजाही बढ़ गयी है। मेहंदी से लेकर श्रंगार के लिये महिलाओ की भीड़ उमड़ रही है।
इनसेट-
शुभ मुहूर्त का रखें ध्यान
फतेहपुर। पंचांग के मुताबिक 11 अगस्त को सुबह से लेकर रात 8 बजकर 51 मिनट तक भद्रा काल है। हिंदू मान्यताओं के मुताबिक रक्षाबंधन जैसे शुभ कार्य सूर्यास्त के बाद नहीं किए जाते हैं। ऐसे में इस दिन बहनें न तो भद्राकाल में भाई को राखी बांध सकती हैं और न ही रात के वक्त राखी बांधनी चाहिए इसलिए कुछ ज्योतिष शास्त्र और कर्मकांड के जानकार 12 अगस्त को ही रखी बांधना शुभ मान रहे हैं हालांकि इस दिन सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक ही पूर्णिमा तिथि है, इसलिए सुबह 7 बजकर पांच मिनट से पहले ही राखी बांधना या बंधवाना शुभ रहेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.