डॉक्टरों ने ऑपरेशन करके सीने में घुसी लोहे की रॉड निकालकर मजदूर की बचाई जान

 

मुंबई (Mumbai) के एक सरकारी अस्पताल के चिकित्सकों ने 22 वर्षीय मजदूर के सीने में घुसी लोहे की छड़ को सर्जरी करके निकाला और उसकी जान बचाई. मजदूर पेड़ से गिर गया था जिससे लोहे की छड़ उसके सीने में घुस गई थी. एक अधिकारी ने कहा कि यहां बांद्रा में बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) द्वारा संचालित भाभा अस्पताल के चिकित्सकों ने हाल में एक मजदूर का जटिल ऑपरेशन किया और उसके सीने में फंसी टूटी लोहे की छड़ निकाल दी.

अधिकारी ने बताया कि घटना 26 जुलाई की सुबह बांद्रा में हुई थी, जब मजदूर पेड़ पर चढ़कर कुछ काम कर रहा था. उन्होंने बताया कि संतुलन बिगड़ जाने से वह पेड़ से गिर गया और एक इमारत के परिसर की बाड़ पर जा गिरा. उन्होंने कहा कि एक नुकीली लोहे की छड़ उनके सीने में घुस गई और उसका एक टूटा हुआ टुकड़ा अंदर रह गया. उन्होंने कहा कि मजदूर को इलाज के लिए भाभा अस्पताल ले जाया गया.

एक डॉक्टर ने कहा, ‘‘अस्पताल में यह पाया गया कि लोहे की छड़ से उनके फेफड़े क्षतिग्रस्त नहीं हुए थे, लेकिन एक पसली टूट गई थी.” उन्होंने बताया कि विनोद खाड़े, अमित देसाई और श्रद्धा मोने सहित चिकित्सकों की एक टीम ने तुरंत मजदूर की सर्जरी करने का फैसला किया. उन्होंने बताया कि एक घंटे की लंबी प्रक्रिया के बाद उनके सीने से लोहे की छड़ को निकाला गया.

 

डॉक्टर ने बताया कि लोहे की छड़ निकालने के बाद उसके फेफड़े और दिल के पास आंतरिक रक्तस्राव से बचने के लिए डॉक्टरों ने इंटरकोस्टल ट्यूब डाली. ऑपरेशन के बाद मजदूर को अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (ICU) में रखा गया. उन्होंने कहा कि ठीक होने के बाद उसे सामान्य वार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया.

डॉक्टर ने कहा, ‘‘एक सप्ताह से अधिक समय तक रहने के बाद मजदूर चोटों से उबर गया और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. मरीज को दो सप्ताह तक आराम करने की सलाह दी गई है.”

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.