कागजों में नहीं, धरातल पर कराएं जिले का विकास: केशव प्रसाद – डिप्टी सीएम ने उद्यमियों के साथ बैठक कर सुनीं समस्याएं – विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक कर ईमानदारी का पढ़ाया पाठ

फतेहपुर। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रविवार को विकास कार्यक्रमों के साथ-साथ कानून व्यवस्था को लेकर जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होने उद्यमियों की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण कराने की बात कही। डिप्टी सीएम ने नीति आयोग में जिले को पांचवा स्थान मिलने पर टीम को जहां बधाई दी वहीं सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि कागजों में नहीं बल्कि धरातल पर जिले का विकास कराएं। उन्होने सभी को ईमानदारी का पाठ भी पढ़ाया।
डिप्टी सीएम ने उद्यमियों से परिचय प्राप्त कर उनकी समस्याओं को सुना और कहा कि नियमानुसार कार्यवाही करके शत प्रतिशत उद्यमियों की आने वाली शिकायतों का निस्तारण किया जाए। डिप्टी सीएम ने कहा कि केन्द्र/प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी, लाभार्थीपरक, गरीब कल्याण की योजनाओ से पात्रों को लाभान्वित किया जाए। कार्ययोजना बनाते हुए सघन अभियान चलाकर निराश्रित/छुट्टा गौवंशो को एक माह के अन्दर गौशालाओ में संरक्षित कर गौशालाओं के संचालन पर परस्पर निगरानी रखी जाए। गौवंशो के लिए नेपियर घास/हरा चारा की बुआई करायी जाए। वृहद अभियान चलाकर चक मार्गों, तालाबों का चिन्हीकरण कराया जाए। अतिक्रमण मिलने पर हटाया जाए। गरीबों की झोपड़ी हो तो वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। जनपद में नोन नदी को पुनर्जीवित किया जाए ताकि जल स्तर बढ़ सके। हर घर जल योजनांतर्गत जनपदवासियों को शत प्रतिशत आच्छादित किया जाए। सूखे को देखते हुए कृषकों को भरपूर विद्युत सप्लाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि जिन जेई विद्युत की तैनाती जिस फीडर में है वही निवास करें और विद्युत बिल गलत प्राप्त हुए है अधिशाषी अभियंता विद्युत ठीक कराएं। ट्रांसफार्मर बदलने संम्बंधी शिकायत को समय सीमा के अंतर्गत निस्तारण करते हुए ट्रांसफार्मर लगाए जाएं। जिन विभागों में अधिकारी नहीं है कि रिपोर्ट बनाकर शासन को भेजा जाए। नगर पालिका, नगर पंचायतों में कराए गए कार्यों में शिलापट्ट चुने गए जनप्रतिनिधियों से ही लगावाया जाए। जिला अस्पताल, सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से मरीजो को बाहर की दवा न लिखी जाएं। शासन की मंशानुरूप सभी विभागों के पटल परिवर्तन की सूचना जनप्रतिनिधियो को दी जाय। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनांतर्गत शत प्रतिशत लाभार्थियों का भूलेख अंकन, ईकेवाईसी का कार्य पूरा कराया जाए। नहरों से सिंचाई के लिए सभी रजबहों का निरीक्षण कर पूर्ण रूप से संचालित किया जाए। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह, विधायक जहानाबाद राजेन्द्र सिंह पटेल, विधायक बिन्दकी जय कुमार सिंह जैकी, विधायक खागाकृष्णा पासवान, विधायक अयाह शाह विकास गुप्ता,एमएलसी अविनाश सिंह चौहान, भाजपा जिलाध्यक्ष आशीष मिश्रा, पूर्व विधायक विक्रम सिंह, जिलाधिकारी श्रुति, पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सत्य प्रकाश के अलावा जनपद स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि सहित अन्य संबंधित उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.