पीएम मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर सेवा पखवाड़ा के तहत “लोकल फाॅर लोकल” तीन दिवसीय प्रदर्शनी आयोजित

न्यूज़ वाणी

पीएम मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर सेवा पखवाड़ा के तहत “लोकल फाॅर लोकल” तीन दिवसीय प्रदर्शनी आयोजित

मुन्ना बक्श ब्यूरो चीफ

बाँदा।प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोेदी जी के जन्म दिवस के अवसर पर जनपद में 17 सितम्बर, 2022 से 02 अक्टूबर, 2022 तक चलने वाले सेवा पखवाडा कार्यक्रम के तहत विभिन्न आयोजित कार्यक्रमों के क्रम में आज एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम के अन्तर्गत ‘‘वोकल फाॅर लोकल’’ की जिला उद्योग केन्द्र के सौजन्य सेे आयोजित तीन दिवसीय प्रदर्शनी का जिलाधिकारी श्री अनुराग पटेल एवं जिलाध्यक्ष भा0ज0पा0 श्री संजय सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ जिला अस्पताल की नई बिल्डिंग में किया।
जिलाधिकारी श्री अनुराग पटेल ने इस अवसर पर उपस्थित उद्यमियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मा0 प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी का प्रयास है कि जगह-जगह पर छोटे-छोटे उद्योग स्थापित हों। उन्होंने कहा कि उनके इस सपने को पूरा करने के लिए उद्यमी आगे आयें और अपने-अपने नये उद्योंगो को स्थापित कर लोंगो को रोजगार देने वाला बनें। उन्होंने बताया कि केन्द्र्र व प्रदेश सरकार उद्योगों को स्थापित करने हेतु कई सुविधायें व सहायता दे रही है। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी की एक जिला एक उत्पाद योजना बहुत ही महत्वपूर्ण एवं महत्वाकांक्षी योजना प्रदेश के सभी जनपदों में चलायी जा रही है, जिसकी प्रशंसा व स्थानीय उत्पादों की मांग देश व विदेशों में भी हो रही है। उन्होंने कहा कि बांदा जनपद में एक उत्पाद के अन्तर्गत शजर पत्थर का चयन किया गया है कई उद्यमी इसके नये-नये उद्योग लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शजर पत्थर के साथ सर्वेक्षण कराकर जनपद के मसहूर कठिया गेंहॅू, जो यहां का पुराना उत्पाद है इसको प्राकृतिक खेती के रूप में बढावा देने के लिए जनपद के द्वितीय उत्पाद के रूप में शामिल कराये जाने हेतु प्रयास किया जायेगा। उन्होंने उपस्थित उद्यमियों से अपेक्षा किया कि वे जनपद में नये लघु उद्योग अवश्य स्थापित करें और जनपद के शजर पत्थर के उत्पाद के साथ अन्य हस्त निर्मित सामाग्री को प्रदेश व देश स्तर पर आगे बढायें।
इस अवसर पर भा0ज0पा0 जिलाध्यक्ष श्री संजय सिंह ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में सेवा पखवाडा कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रथम दिवस में रक्तदान का कार्यक्रम किया गया, इसके पश्चात आज लघु व सूक्ष्म उद्योगों को बढावा देेने के लिए एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम के अन्तर्गत ‘‘वोकल फाॅर लोकल’’ का आयोजन किया गया है, जिससे कि छोेटे व कुटीर उद्योगों के उत्पादों को लोग देखें और उनको बढावा मिल सके। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी की कौशल विकास मिशन योेजना के अन्तर्गत युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है, जिससे कि वे अपने हुनर के माध्यम से छोटे-छोटे व्यवसाय व उद्योग स्थापित कर सकें।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी एवं अन्य लोंगो एक जनपद एक उत्पाद से सम्बन्धित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में जिला खादी ग्रामोद्योग, बुन्देलखण्ड शजर हस्तकला उद्योग, बांदा हस्तशिल्प, आफरीन शजर हस्त कला उद्योग, सूरज हस्तशिल्प, आनंद शजर उद्योग, बैंक आदि उद्यमियों के द्वारा स्टाल लगाये गये।
इस अवसर पर व्यापार मण्डल के श्री संतोष कुमार गुप्ता, विधायक प्रतिनिधि रजत सेठ, श्री अखिलेश दीक्षित, कल्लू राजपूत सहित वरिष्ठ उद्यमी श्री अशोक गुप्ता, राजकुमार राज, द्वारिका सोनी सहित अनेकों उद्यमी व महा प्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र श्री गुरूदेव राव व डाॅ0 धीरज सिंह, सी0एम0एस0 डाॅ0 एस0एन0मिश्रा सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.