संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का शुभारंभ – विधायक ने वाहन रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना – अभियान से बच्चों की मृत्यु दर में आई कमी: राजेंद्र

फतेहपुर। शहर के शान्तीनगर स्थित स्पोर्ट्स स्टेडियम में शनिवार को जहानाबाद विधायक राजेन्द्र सिंह पटेल ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान जागरूकता वाहन रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली ज्वालागंज बस स्टॉप, बाकरगंज, जिला अस्पताल होते हुए सर्किट हाउस पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाऊस में समाप्त हुई।
विधायक ने कहा कि यह अभियान ग्राम, ब्लॉक, तहसील स्तर पर चलाया जाए जहां पर पानी का जमाव हो उसको तत्काल निकाला जाए, नालियों की साफ सफाई, झाड़ियों की कटाई की जाए जिससे मलेरिया, टाइफाइड, चिकिनगुनिया, क्षय रोग, जेई/एईएस, चेचक, हैजा, इन्फ्लूएंजा, कालाजार, फायलेरिया, स्क्रबटाईफस, प्लेग आदि संचारी रोगों से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के प्रयासों से देश प्रदेश में काफी विकास दिख रहा है। कोरोना महामारी के समय चिकित्सको ने बड़ी हिम्मत के साथ कार्य करके महामारी पर नियंत्रण किया है। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर से संचारी अभियान की शुरुआत की है जो पूरे प्रदेश में चल रहा है। इस अभियान की वजह से बच्चों की मृत्यु दर में काफी कमी आयी है। इस अभियान में सभी लोगो का सहयोग अपेक्षित है इसमें बढ़चढ़कर हिस्सा लेकर अभियान को सफल बनायें। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक एवं दस्तक अभियान 07 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक चलेगा। इस अवधि में आशा, आंगनबाड़ी घर घर जाकर बच्चों का वजन व टीकाकरण के अलावा संचारी रोगों से प्रभावित लोगों को चिन्हित कराये हुए मरीजो को अस्पताल में इलाज कराएंगी। बच्चों का वजन कम पाए जाने पर जिला अस्पताल के एनआरसी में भर्ती कराये। उन्होंने नागरिको से अपील किया कि गमला, कूलर, टायर, छत में पानी न जमा होने दे, कूलर का पानी प्रतिदिन बदलते रहे। इस अवसर पर जिला क्षय रोग अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी, डब्लूएचओ के पदाधिकारी सहित चिकित्सक उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.