कुलभूषण जाधव मामले पर अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में सुनवाई आज

नई दिल्ली । पाकिस्तानी जेल में बंद भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में शुक्रवार, 13 अप्रैल को सुनवाई होनी है। भारत और पाकिस्तान दोनों ही पक्ष इस मामले में अपने-अपने सबूत अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के सामने रख चुके हैं। अब ये देखना होगा कि इस सुनवाई में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय क्या निर्णय प्रक्रिया शुरू करेगा या दोनों पक्षों से और सबूत मांगेगा।

जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार इस पूरे मामले को लेकर मुस्तैद है और हरसंभव प्रयास कर रही है। आपको बता दें कि भारत ने पिछले साल सितंबर में जाधव मामले में आईसीजे के सामने अपना लिखित पक्ष रखा था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि दोनों पक्षों की तरफ से दलीलें पेश की गई हैं। आगे के कदम के बारे में फैसला आईसीजे करेगी। भारत ने पिछले साल आठ मई को आईसीजे का रुख किया था और कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुनाए जाने को चुनौती दी थी। आईसीजे ने मौत की सजा निलंबित कर दी थी। इस मामले में आखिरी फैसला आना अभी बाकी है।

उल्लेखनीय है कि जाधव एक सेवानिवृत्त नौसैनिक अफसर हैं। वह ईरान के बंदरगाह से व्यापार करते थे। पाकिस्तानियों ने उन्हें ई्ररान में ही बंधक बनाया और उसका अपहरण करके पाकिस्तान में उनकी गिरफ्तारी दिखाई थी। गौरतलब है कि पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव पर पाकिस्तान में जासूसी करने और आतंकी गतिविधियों में लिप्त होने का आरोप लगाकर पिछले साल उन्हें फांसी की सजा सुना दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.