मुस्लिमों को यूपीएससी के लिए हज हाउसों में मिलेगी मुफ्त कोचिंग

नई दिल्ली । इस साल सिविल सेवा परीक्षा में 51 मुस्लिम प्रतिभागियों का चयन होने से उत्साहित केंद्र सरकार ने अनूठा फैसला लिया है। अगले साल से हज कमेटी देशभर के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में यूपीएससी की तैयारी कर रहे मुसलमानों को हज हाउस में मुफ्त कोचिंग देगी।

दरअसल, केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा के मुस्लिम प्रतिभागियों को मुंबई स्थित हज कमेटी के मुख्यालय में पिछले सात सालों से कोचिंग दी जा रही है। उनमें से दो प्रतिभागी इस साल प्रतिष्ठित केंद्रीय सेवा के लिए चयनित भी हुए हैं। लिहाजा, भारत की हज कमेटी ने हाल ही में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है। इसके तहत देशभर के सभी हज हाउसों में सेवाओं के लिए कोचिंग की सुविधा दिये जाने की अपील की गई। मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को मंजूर कर लिया।

अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इस संबंध में बताया कि अगले साल से सरकार मुफ्त कोचिंग सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के हज हाउस में संचालित करवाएगी। वहीं देश की हज कमेटी ने बताया कि इस साल 51 मुसलमानों का सिविल सेवा में चयन हुआ है। पांच लाख प्रतिभागियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया है, लेकिन बमुश्किल इसमें से केवल दो फीसद ही मुसलमान थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.