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“न्यूयॉर्क: बच्चों और सोशल मीडिया एल्गोरिदम—किस तरह लगी पाबंदी, जानें विस्तृत सच”

न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल ने सोमवार को बच्चों के लिए लत लगाने वाले सोशल मीडिया फीड्स पर कार्रवाई के लिए नियमों का प्रस्ताव रखा, जिसमें यूजर की उम्र सत्यापित करने के नियम भी शामिल हैं. पिछले साल पारित बच्चों के लिए लत लगाने वाले फीड्स शोषण रोकें (SAFE) अधिनियम, सोशल मीडिया कंपनियों को 18 साल से कम उम्र के यूजर्स को एल्गोरिदम पर्सनलाइज्ड फीड दिखाने से रोकता है, जब तक कि उनके माता-पिता की सहमति न हो. इसके बजाय, TikTok और Instagram जैसे ऐप्स पर फीड केवल उन अकाउंट्स के पोस्ट तक सीमित रहेंगे जिन्हें युवा यूजर्स फॉलो करते हैं. अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स के कार्यालय ने कहा, कंपनियां कई मौजूदा तरीकों का उपयोग करके यूजर्स की उम्र की पुष्टि कर सकती हैं, बशर्ते कि वे तरीके प्रभावी साबित हों और यूजर्स के डेटा की सुरक्षा करें. कार्यालय ने कहा कि किसी यूजर्स की उम्र कम से कम 18 वर्ष होने की पुष्टि करने के विकल्पों में, अपलोड की गई छवि का अनुरोध करना या अन्य जानकारी की जांच के लिए यूजर्स के ईमेल पते या फ़ोन नंबर का सत्यापन करना शामिल है.

युवाओं का मानसिक स्वास्थ्य संकट

18 वर्ष से कम उम्र के यूजर्स जो एल्गोरिथम फ़ीड हासिल करना चाहते हैं, तो उन्हें कंपनियों को माता-पिता से सहमति लेने की अनुमति देनी होगी. कानून के समर्थकों का कहना है कि यूजर्स डेटा से तैयार किए गए क्यूरेटेड फीड युवाओं द्वारा सोशल मीडिया पर बिताए जाने वाले घंटों को बढ़ाकर युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य संकट को बढ़ा रहे हैं. जेम्स ने नियमों को जारी करते हुए कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लत लगाने वाले फ़ीचर्स के कारण बच्चे और किशोर चिंता और अवसाद की उच्च दर से जूझ रहे हैं. ये नियम 60 दिनों की सार्वजनिक टिप्पणी अवधि के अधीन हैं.

नियमों को लागू करने के लिए 180 दिन का समय

अमेरिका में बढ़ रहे ऑनलाइन आयु जांच कानूनों का डिजिटल गोपनीयता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की वकालत करने वाले समूहों ने विरोध किया है. 20 से ज़्यादा राज्यों ने आयु सत्यापन कानून पारित किए हैं, हालांकि कई राज्यों को कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने बताया कि इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हाल के महीनों में विभिन्न प्रकार के नियम लागू कर रहे हैं. नियमों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद, सोशल मीडिया कंपनियों के पास इन नियमों को लागू करने के लिए 180 दिन का समय होगा.

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