जिला स्वास्थ्य कार्यक्रम टीम ने आर्यकन्या इंटर कॉलेज में कार्यशाला का किया आयोजन 

 

न्यूज़ वाणी ब्यूरो मुन्ना बक्श बांदा।शनिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल कुमार श्रीवास्तव के दिशा निर्देश पर जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम टीम बांदा द्वारा आर्य कन्या इंटर कॉलेज बांदा में कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ रिजवाना हाशमी ने बताया इस समय बच्चों को मानसिक रूप से स्वस्थ रखने की जिम्मेदारी माता-पिता शिक्षक व शिक्षिकाओं की होनी चाहिए समय-समय पर घुले- मिले रहें । बच्चों के साथ किसी दूसरी बच्चों की तुलना ना करें इससे बच्चों में हीन भावना आती है। साइट्रिक नर्स त्रिभुवन नाथ ने बताया कि उलझन, घबराहट, बेचैनी, नींद ना आने वाले मानसिक रोग की शिकार हो सकते हैं यदि किसी को ऐसे लक्षण 15 दिनों से ऊपर रहते हैं। बच्चों को फास्ट फूड से बचना चाहिए प्रातः योग की क्रियाएं करनी चाहिए परिवार के साथ समय बिताना चाहिए।

अनुश्रवण एवं मूल्यांकन अधिकारी नरेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहना भी आवश्यक है उसके लिए योग प्राणायाम आदि करें साथ ही उन्होंने भ्रामरी प्राणायाम की क्रियाएं भी कराई। सहायक अशोक कुमार ने बच्चों को पंपलेट बांटकर जागरूक किया। प्रधानाचार्या श्रीमती पूनम गुप्ता ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रश्नोत्तरी के पश्चात बच्चों को पुरस्कार वितरण किया गया ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.