मालवीय पुल बना सुसाइड पॉइंट, एक के बाद एक लोग लगा रहे छलांग

 

वाराणसी के राजघाट स्थित मालवीय पुल शहर में एक नया सुसाइड पॉइंट बन गया है। पिछले हफ्ते दो महिलाओं ने पुल से गंगा में कूद कर जान देने का प्रयास किया। हालांकि संयोग अच्छा था कि नीचे मछली पकड़ने के लिए मौजूद मल्लाहों ने उन्हें बचा लिया। वहीं, इस साल एक जनवरी से अब तक 19 महिला-पुरुष मालवीय पुल से गंगा में छलांग लगा चुके हैं। इनमें से सिर्फ सात लोग ही मल्लाहों की सक्रियता से बचाए जा सके और अन्य गंगा में समा गए।

कमिश्नरेट की जल पुलिस के आंकड़े के अनुसार वर्ष 2023 में मालवीय पुल से गंगा में 28 लोगों ने छलांग लगाई थी। इनमें से नौ लोग बचा लिए गए थे और अन्य गंगा में समा गए थे। इसके बावजूद इस ओर जिला प्रशासन के स्तर से गंभीरता से ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

इससे पहले ऐसी ही स्थिति सामने घाट और रामनगर के बीच गंगा पर बने नए पुल की थी। प्रशासन ने गंभीरता से लेते हुए पुल की सड़क के दोनों तरफ जाली लगवा दी तो गंगा में कूद कर जान देने का सिलसिला थम गया। उधर, इस संबंध में जल पुलिस प्रभारी मिथिलेश यादव ने कहा कि स्थिति चिंताजनक है। मालवीय पुल से आत्महत्या का सिलसिला रोकने के लिए गंभीरता से उपाय की जरूरत है।

छलांग लगाने वालों में 70% महिलाएं

जल पुलिस के अनुसार मालवीय पुल से गंगा में छलांग लगाने वालों में 70 प्रतिशत महिलाएं रहती हैं। जो बचा ली जाती हैं उनसे आत्महत्या के प्रयास की वजह पूछी जाती है तो घरेलू कलह, प्यार में धोखा या फिर मां-बाप की डांट सामने आती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.