जल विभाग के जेई व ऑपरेटर की दबंगई से परेशान ग्रामीणों ने डीएम से की शिकायत 

 

न्यूज़ वाणी ब्यूरो मुन्ना बक्श बांदा। ग्राम पंचायत अछरौंड़ के ग्रामीण जिलाधिकारी की चौखट पर पेयजल की समस्या पर अर्जी लगानें के लिये पहुँचे । ग्रामीणों के अनुसार ग्राम पंचायत में पेयजल की आपूर्ति की जिम्मेदारी, ग्राम पंचायत में ही बनें रिंगबोर पर है । किन्तु प्रमुख समस्या यह है कि रिंगबोर से सीडब्लूआर की तरफ जानें वाली मेन लाइन पर जगह-जगह लीकेज हैं । जिसके कारण उन लीकेजों से मेन लाइन में नालियों व बरसात का गन्दा पानी प्रवेश करके पानी को दूषित कर रहा है । इसका परिणाम यह है कि जब वही पानी सीडब्लूआर से ग्रामीणों को सप्लाई किया जाता है,तो वह पानी बदबू देता है और तो और पानी में कीड़े तक पड़ जाते हैं ऐसा ग्रामीणों के द्वारा बताया गया । और जब इस समस्या के समाधान के लिये ग्रामीणों द्वारा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा जाता है तो केवल हाँ करवाते हैं, कहकर समस्या से पल्ला हटा लिया जाता है । किन्तु समस्या का स्थायी समाधान नहीं किया जाता है । यह समस्या पिछले 8-9 महीनें से लगातार बनी हुई है । इसकी मूल समस्या है कि ग्राम पंचायत में विभाग के पास केवल एकलौता कर्मचारी है जो दुरुस्तीकरण का कार्य देखता है किन्तु वह भी कभी करता है और कभी नहीं करता है । इसलिये ग्रामीणों नें माँग की है कि विभाग चाहे तो कर्मचारियों की संख्या बढाये या दिहाड़ी पर लगाये किन्तु ग्राम पंचायत की पेयजल समस्या का स्थायी समाधान किया जाये ।

आगे आपको बता दें कि हम लोगों ने पेयजल की समस्या को लेकर जल विभाग के अधिकारियों से लेकर जिले के हर अधिकारी को पिछले दो वर्षों में लगातार समय-समय पर अवगत कराया किन्तु ग्राम पंचायत की समस्या का स्थायी समाधान नहीं हुआ । और तो और पिछले वर्ष क्षेत्र के जनप्रतिनिधि,विधायक व प्रदेश के जलशक्ति राज्यमंत्री मा.रामकेश निषाद जी को भी ग्रामीणों ने कई बार प्रार्थना पत्र के माध्यम से अवगत कराया । और ग्रामीणों नें जल-विभाग द्वारा डाली गई जर्जर पाइपलाइन में भ्रष्टाचार के गम्भीर आरोप लगाये थे । जिसके कारण मा.मंत्री जी नें जल-विभाग द्वारा रिंगबोर में डाली गई पाइपलाइन के जाँच के आदेश दिये थे । किन्तु आज तक जाँच विभाग के फाइलों में ही कहीं दबकर रह गई है । और अभी तक निरन्तर रूप से जल-विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों की मनमानी कायम है ।

हम सब ग्रामीण श्रीमान जिलाधिकारी जी से जानना चाहते हैं कि जब यह दबंग अधिकारी व कर्मचारी आप जैसे अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के आदेशों को लगातार ठेंगा दिखा रहे हैं तो जरा गौर करिये कि यह ग्रामीणों को क्या खा़क समझेंगे । इसलिये गम्भीरता से समस्या पर विचार किया जाये ।

हमारा आपसे विनम्र अनुरोध है,साहब! कि आप ग्राम पंचायत की पेयजल की समस्या का स्थायी निदान करा दीजिये और इन दबंग अधिकारियों व कर्मचारियों पर कठोर से कठोर कार्यवाही करके इनके होश ठिकानें लगा दीजिये । जो ग्रामीणों को लगातार पेयजल से वंचित करके परेशान कर रहे हैं । अन्यथा हम लोग मा.मुख्यमंत्री जी के जनता दरबार पर जानें के लिये मजबूर होंगे ।

इस दौरान ग्राम पंचायत के सन्त कुमार मिश्रा,विमल द्विवेदी,घासीराम निषाद,रामजी द्विवेदी,श्यामू मिश्रा व मनोज शुक्ला आदि ग्रामीण मौजूद रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.