3 जगह बादल फटने से मची तबाही, 2 की मौत

हिमाचल प्रदेश में बीती रात भारी बारिश के बाद 3 जगह बादल फटने की खबर आई है। कुल्लू, मंडी और रामपुर में बारिश से भारी तबाही हुई है। पार्वती नदी का जलस्तर बढ़ने से मलाणा में पावर प्रोजेक्ट 1 का डैम टूट गया। रामपुर के समेज खड्ड में बादल फटने के बाद समेज गांव के कई घर बह गए। अब तक 2 लोगों के शव मिल चुके हैं, जबकि 51 लोग लापता हैं। इनकी खोज और रेस्क्यू में SDRF और NDRF की टीमें जुट गई हैं।

उत्तराखंड में केदारनाथ और टिहरी गढ़वाल के घनसाली में भी बुधवार रात बादल फटे। इस घटना में दो लोगों की मौत हो गई। एक शख्स घायल है। केदारनाथ यात्रा रूट पर 30 मीटर की सड़क टूटकर मंदाकिनी में समा गई। यहां 200 से ज्यादा लोग फंसे हैं। फिलहाल यात्रा रोकी गई है। धर्मशाला जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले चार-पांच दिन तक बारिश जारी रहेगी। कुल्लू में कलेक्टर तोरुल एस रवीश ने भारी बारिश के बाद सभी शिक्षण संस्थानों में 1 और 2 अगस्त को छुट्टी घोषित कर दी है।

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला के रामपुर में समेज खड्ड में खोज और बचाव अभियान का जायजा लेने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की।बारिश के रेड अलर्ट के चलते देर रात को दिल्ली और कर्नाटक के कुछ जिलों में आज गुरुवार के लिए स्कूल-कॉलेजों में छुट्‌टी घोषित कर दी गई है। मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार (1 अगस्त) को 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कर्नाटक में ऑरेंज अलर्ट के चलते आज स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी कर दी गई है।

हरियाणा के यमुनानगर में बारिश के बाद पंचकूला-हरिद्वार नेशनल हाईवे गांव मंडेबर के पास धंस गया। यहां से गुजर रहा एक ट्रक गड्ढे में जा घुसा। ड्राइवर बच गया है। गुरुग्राम में जलभराव हुआ है। बीती रात यहां इफ्को चौक मेट्रो स्टेशन के बाद बारिश के दौरान पेड़ गिर गया। उससे टकराकर हाइटेंशन तार टूटकर नीचे पानी में गिर गया। इससे पानी से गुजर रहे 3 लोगों की करंट से मौत हो गई। खराब मौसम के चलते शाम 7:30 से 8 बजे के बीच 10 फ्लाइट डायवर्ट की गईं। 8 जयपुर भेजी गईं, 2 को लखनऊ भेजा गया। मौसम विभाग ने दिल्ली अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। कई इलाकों में पानी भरने के कारण LG ने अधिकारियों को अलर्ट पर रहने को कहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.