महिला ने एक साथ चार बच्चों को दिया जन्म, परिवार को मिली चौगुनी खुशी

राजस्थान के जयपुर में महिला अस्पताल में सोमवार को एक साथ चार बच्चों की किलकारी गूंजी. यहां अस्पताल में एक गर्भवती महिला ने चार बच्चों को जन्म दिया, जिसमें 2 लड़के और 2 लड़कियां शामिल हैं. चार बच्चों के जन्म से परिवार में खुशियां भी चौगुनी हो गई हैं. महिला का परिवार भी अपनी खुशी जाहिर कर रहा है.  वहीं, महिला और चारों बच्चों का स्वास्थ्य भी फिलहाल ठीक है.

दरअसल, दौसा की रहने वाली गर्भवती महिला संतोष को जब जयपुर रेफर किया गया, तो उसे गंभीर प्रीक्लेम्पसिया, आरएच नेगेटिव प्रेग्नेंसी, बहुत बड़ा गर्भाशय फाइब्रॉएड, एनीमिया और पेट दर्द की शिकायत थी. ऑपरेशन से पहले महिला कई तरह की परेशानियों से जूझ रही थी. महिला को गर्भावस्था के दौरान हाई ब्लड प्रेशर की समस्या थी और रक्त संबंधी परेशानियां भी थीं.

इस दौरान डिलीवरी काफी जोखिम भरी थी. इसके साथ ही गर्भवती महिला गर्भाशय में गांठ की समस्या से भी जूझ रही थी. इसके साथ ही महिला एनीमिया से भी पीड़ित थी. इसके बावजूद डॉक्टरों ने समझदारी दिखाते हुए महिला की समय से पहले डिलीवरी कराई. फिलहाल, महिला और चारों बच्चों की तबीयत ठीक है.

महिला अस्पताल के आईसीयू प्रभारी डॉ. विष्णु अग्रवाल ने बताया कि सोमवार सुबह ऑपरेशन के बाद महिला ने एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया है, जिसमें दो लड़के और दो लड़कियां हैं. समय से पहले डिलीवरी के कारण इन बच्चों का जन्म हुआ है, इसलिए इन बच्चों का वजन भी काफी कम है. पैदा हुए दो लड़कों का वजन 1 किलो है, जबकि दो लड़कियों का वजन 900 और 700 ग्राम है. ऐसे में उन्हें आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया है, जहां डॉक्टरों की टीम देखभाल में लगी हुई है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.