जिला विज्ञान क्लब ने मनाया विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस

 

सिरसागंज/फिरोजाबाद:- विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश के अंतर्गत जिला विज्ञान क्लब, फिरोजाबाद के तत्वाधान में जिला विज्ञान क्लब फिरोजाबाद के कार्यालय पर जिला समन्वयक अश्वनी कुमार जैन के संयोजन में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का आयोजन किया गया।
अश्वनी कुमार जैन ने विद्यार्थियों को बताया कि विभीषिका स्मृति दिवस भारत में 14 अगस्त को मनाया जाने वाला एक वार्षिक राष्ट्रीय स्मृति दिवस है , जो 1947 के भारत विभाजन के दौरान लोगों के पीड़ितों और पीड़ाओं को याद करता है। इसे पहली बार 2021 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद मनाया गया था । यह दिन विभाजन के दौरान कई भारतीयों की पीड़ा को याद करता है। इस विभाजन में कई परिवार विस्थापित हुए और कई लोगों ने अपनी जान गंवाई। इसका उद्देश्य भारतीयों को सामाजिक विभाजन, वैमनस्य को दूर करने और एकता, सामाजिक सद्भाव और मानव सशक्तीकरण की भावना को और मजबूत करने की आवश्यकता को याद दिलाना है। विभाजन के कारण बड़े पैमाने पर हिंसा हुई, इस विभाजन की त्रासदी में 10 से 20 लाख व्यक्ति विस्थापित हुए और 2 लाख से भी अधिक व्यक्ति मारे गए। धार्मिक अलगाव के आधार पर भारत के विभाजन के माध्यम से पाकिस्तान का निर्माण किया गया था।
इस अवसर पर अनुज कश्यप, मोहित सिंह, विकास कुमार, नीरज कुमार, सोनवीर सिंह, ब्रज मोहन, ईशू कुमार, अंजली, उपासना सिंह, रोशनी, गोसिया फारूकी, पायल, सारिका, प्रीती राजपूत आदि उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.