कंडेला गांव में बुखार से दो बच्चों की मौत, दहशत में ग्रामीण

 

बदायूं जिले के विकास खंड जगत के गांव कंडेला में बुखार से मंगलवार को दो बच्चों की मौत हो गई। गांव निवासी जितेंद्र का छह साल का बेटा यश को करीब छह दिन पहले बुखार आ रहा था। उसका निजी अस्पताल में उपचार किया जा रहा था। शाम करीब चार बजे उसकी मौत हो गई। इसी गांव के निवासी गंगा सिंह का सात वर्षीय बेटा अमन भी सात दिन से बुखार की चपेट में था। परिवार के लोगों ने उसका इलाज गांव के ही झोलाछाप से कराया। हालत में सुधार न होने पर बदायूं ले गए जहां से बरेली रेफर किया गया। मंगलवार दोपहर करीब तीन बजे बरेली में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

दो बच्चों की मौत से गांव में दहशत है। 12 से अधिक लोग बुखार से पीड़ित हैं। जो निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। इस संबंध में सीएचसी जगत प्रभारी मोहम्मद असलम ने बताया कि अमन डिप्थीरिया से पीड़ित था जो एक गंभीर बीमारी होती है, जिससे उसकी मौत हो गई। दूसरे बच्चे की मौत की सूचना नहीं मिली है। गांव में स्वास्थ्य कैंप लगाकर बुखार व अन्य बीमारियों की जांच कराई जाएगी।  स्वास्थ्य विभाग की तरफ से समरेर समेत 20 गांव में लगे शिविरों में 1247 मरीज पहुंचे। इसमें 417 वायरल बुखार के मरीज थे। 414 मरीजों की जांच की गई।

इसमें से 70 मलेरिया के मरीज मिले। वहीं एक डेंगू का मरीज भी मिला है। मरीजों को टीम ने 680 क्लोरोकिन की टेबलेटों का वितरण किया। 551 लोगों को ओआरएस के पैकेट दिए गए।  अब बरसात रुक गई है तो मरीजों का भी ग्राम लगातार बढ़ रहा है। बुखार लोगों का पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रहा हैं। मंगलवार को जिला अस्पताल में मरीजों की भरमार दिखी। 1482 मरीजों ने उपचार कराया। इसमें 141 बुखार के मरीज मिले। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पीएम सुरक्षा मातृत्व अभियान के तहत मंगलवार को गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। इसमें क्षेत्र की करीब 50 से अधिक गर्भवती महिलाओं का टीम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.