गाज़ियाबाद में आग का तांडव, 4 जिलों से दमकल रवाना

 

गाजियाबाद में केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लगने से हड़कंप मच गया. फैक्ट्री से उठती आग की भयानक लपटों और धुआं आसपास की फैक्ट्रियों में फैलने लगा. आग की वजह से फैक्ट्री में रखे केमिकल में विस्फोट होने से लोगों में दहशत फैल गई. विस्फोट होने से फैक्ट्री की टीन शेड से बनी छत और दीवारें ध्वस्त हो गईं. घटना की सूचना फायर स्टेशन कन्ट्रोल रूम पर दी गई. आग बुझाने के लिए चार जिलों के 12 फायर टेंडर लगाए गए.

घटना मंगलवार देर रात की है. फायर अधिकारी राहुल पाल के अनुसार, रात करीब 1 बजे मोदीनगर फायर स्टेशन कन्ट्रोल रूम पर चार्ली 3 के जरिए दिल्ली-मेरठ रोड पर मुरादनगर गंग नहर पुल के पास स्थित एक फैक्ट्री में आग लगने की सूचना मिली थी. तत्काल फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को मोदीनगर फायर स्टेशन से घटनास्थल के लिए रवाना किया गया. आग की घटना यूसुफपुर-मनोटा गांव के पास पवनपुरी इंडस्ट्रियल एरिया के प्लॉट नंबर 87-A पर शिवा ऑयल्स एंड केमिकल्स तथा बीआरo एग्रो ऑयल्स फैक्ट्री में आग लगी थी.

केमिकल फैक्ट्री में लगी आग ने विकराल रूप धारण कर लिया. फायर सर्विस यूनिटों ने पंपिंग शुरू करके पूरी फैक्ट्री में फैल चुकी आग को मुख्य द्वार की तरफ से हौज पाईप फैलाकर बुझाना शुरु किया. आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां कम पड़ गईं. मुख्य अग्निशमन अधिकारी, पुलिस कमिश्नरेट गाजियाबाद को आग लगने की घटना की जानकारी दी गई. आग की भयावहता को देखते हुए तीन फायर टेंडर कोतवाली, दो-दो फायर टेंडर साहिबाबाद और वैशाली और एक-एक फायर टेंडर लोनी, परतापुर(मेरठ), सेक्टर 58(गौतम बुद्ध नगर) फायर स्टेशनों से घटनास्थल स्थल पर मंगाया गया.

फैक्ट्रियों में काफी बड़ी मात्रा में स्टोर किए गए खाद्य तेल और अन्य केमिकल्स के ड्रम्स रखे थे. आग की चपेट में आने से इनमें विस्फोट होने लगे, जिससे इन फैक्ट्रियों की टीन शेड से निर्मित छत और बॉउंड्री वाल भी गिरनी शुरू हो गई. आग बराबर के प्लॉट नंबर 87-B पर बनी गत्ते की फैक्ट्री में पहुंच गई. फायर सर्विस यूनिट ने दो फायर टेंडर से लगातार गत्ता फैक्ट्री की तरफ से पंपिग कर गत्ते के रोल्स में लग चुकी आग को तत्काल बुझाया. आग पर काबू पाने के लिए 12 फायर टेंडर की मदद ली गई. कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया, जिससे प्लॉट नंबर 87-A के दूसरी तरफ स्थित एक अन्य फैक्ट्री व साथ ही फैक्ट्री के पीछे स्थित खेतों में तैयार खड़ी गन्ने की फसल को भी इस विकराल आग की जद में आने से बचा लिया.

फायर अधिकारी का कहना है कि हादसे वाली फैक्ट्री में फायर सिस्टम नहीं लगे हुए थे. आग लगने के कारणों की भी जांच की जाएगी. इस आग में किसी प्रकार की जान माल की हानि नहीं हुई है. आग पर पूर्ण रूप से काबू पा लिया गया है. अब केवल दबी हुई आग को ठंडा करने का कार्य फायर ब्रिगेड की गाड़ियों द्वारा किया जा रहा है. इस घटना में आग पर काबू पाने के लिए मेरठ, हापुड़, नोएडा और गाजियाबाद की फायर ब्रिगेड की गाड़ियों का सहयोग लिया गया था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.