सितंबर में लाइन हानियों को कम करने हेतु चलाए गए अभियान में पकड़े गए 225 लोग।

 

ब्यूरो संजीव शर्मा  न्यूज़ वाणी इटावा माह सितंबर में शासन के निर्देश पर लाइन हानियों को कम करने हेतु चलाए गए अभियान में पकड़े गए 225 लोग।

आपको बताते चलें कि ये सभी लोग मीटर में शंट लगाकर , मीटर में 3 कोर की केबल लगाकर या सर्विस केबल को काटकर अथवा बिना कनेक्शन लिए कर रहे थे 521 किलोवाट की चोरी। भारतीय विद्युत अधिनियम 2003 की संगत धाराओं में सबके विरुद्ध की जा रही है कार्यवाही।

माह सितंबर में ही विद्युत चोरी कर रहे लोगो ने जुर्माने में जमा किया 60.82 लाख रुपए। बाकी बचे लोगो से वसूला जाना है अभी लगभग 2 करोड़। अधिशासी अभियंता ने बताया कि इनसे जुर्माने की धनराशि वसूलने हेतु 5 अक्टूबर से चलाया जाएगा अभियान ।

अधिशासी अभियंता एच पी मिश्रा के नेतृत्व में चलाए जा रहे इस अभियान में माह अगस्त और सितंबर में अब तक कुल 404 विद्युत चोरिया पकड़ी गई जो कुल 905 किलोवाट की चोरी कर रहे थे । इनके विरुद्ध कुल 280.0 लाख का जुर्माना लगाया गया है जिसमे अब तक कुल 86.62 लाख रुपए वसूला जा चुका है।

अधिशासी अभियंता ने बताया कि माह अक्टूबर में अभियान चलाकर विद्युत चोरी में अब तक पकड़े गए लोगो से रुपए 100 लाख वसूलने का लक्ष्य रखा गया है।

मुख्य अभियंता कानपुर क्षेत्र 2 संजय गुप्ता एवं अधीक्षण अभियंता मनोज गौड़ लगातार कर रहे है अभियान की निगरानी और दे रहे निर्देश। इटावा को माह दिसंबर तक चोरी मुक्त शहर घोषित करने के लक्ष्य पर कर रहे काम ।

माह अक्टूबर में इस अभियान में लाई जाएगी और तेजी । प्रशासन के सहयोग से इसे और व्यापक तरीके से चलाया जाएगा । अन्य जिलों की विजिलेंस और विभागीय अधिकारियों को किया जाएगा शामिल। लाइन लॉस को प्रत्येक दशा में लाना है 10% से नीचे । अभी शहर का लाइन लॉस चल रहा है 32%

अधिशाषी अभियंता, विद्युत वितरण खंड I द्वारा सभी उपभोक्ताओं से अनुरोध किया गया है कि वैध संयोजन लेकर ही विद्युत प्रयोग करे । जिस हेतु संयोजन लिया गया है , उसी में विद्युत का प्रयोग करे । सर्विस केबल और मीटर के साथ छेड़छाड़ ना करे और समय से अपने विद्युत बिल का भुगतान करे । रुपए 10000/ से अधिक के बकायेदार तत्काल अपना बिल जमा करदे जिससे विच्छेदन जैसी अप्रिय कार्यवाही ना करनी पड़े ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.