रायबरेली में बड़ा रेल हादसा, लोको पायलट ने रोकी ट्रेन

 

यूपी में एक बार फिर ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश की गई। रायबरेली में डंपर के ड्राइवर ने रेलवे ट्रैक पर मिट्टी डाल दी। शुक्र था कि लोको पायलट की नजर उस पर पड़ गई। उसने इमरजेंसी ब्रेक लगाया। 20 फीट पहले ट्रेन (04251) रोक दी। लोको पायलट संजीव कुमार और को-पायलट सौरभ सिंह ने ट्रैक से मिट्टी हटाई और धीमी गति से ट्रेन को आगे बढ़ाकर स्टेशन पर सुरक्षित पहुंचाया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस और रेलवे की टीम मौके पर पहुंच गई और जांच-पड़ताल की। रेलवे ने घटना के जांच के आदेश दिए हैं। ट्रेन रायबरेली से कानपुर जा रही थी।

पूरा मामला रघुराज सिंह रेलवे स्टेशन की क्रॉसिंग का है। यूपी में 52 दिन में ट्रेन पलटाने की साजिश की यह छठी घटना है। ग्रामीणों ने बताया- गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण में मिट्टी भराई का काम चल रहा है। इसमें रात के समय डंपर से मिट्टी ढुलाई का काम किया जाता है। रविवार रात करीब 8 बजे डंपर चालक मिट्टी लेकर जा रहा था। उसने रेलवे ट्रैक पर मिट्टी डाल दी और भाग गया। इसके थोड़ी देर बाद ट्रेन पहुंच गई। गार्ड बोला- ट्रेन की रफ्तार तेज होती, तो डिरेलमेंट हो सकता था ट्रेन के गार्ड शिवेंद्र सिंह ने बताया- ट्रेन आउटर पर थी, इसलिए स्पीड कम थी।

यही वजह है कि पायलट की नजर मिट्टी के ढेर पर पड़ गई और उसने ट्रेन रोक दी। अगर ट्रेन की रफ्तार तेज होती, तो डिरेलमेंट हो सकता था। लोको पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। डंपर के ड्राइवर को पुलिस पकड़ नहीं पाई खीरों थाना के प्रभारी निरीक्षक देवेंद्र भदौरिया ने बताया- डंपर से रेल पटरी पर कुछ मिट्टी गिरी थी, जिसे हटवा दिया गया। मिट्टी हटाने के बाद ट्रेन का आवागमन शुरू हो गया। डंपर के ड्राइवर ने यहां मिट्टी क्यों डाली? वो कौन था? इसकी जांच की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.