इजराइल का लेबनान पर हवाई हमला, 21 की मौत

 

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सोमवार को उत्तरी लेबनान में इजराइल के हवाई हमले में कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई और 8 लोग घायल हैं। अलजजीरा के मुताबिक, इजराइल का ये हमला त्रिपोली के एक ईसाई इलाके ऐतोउ में हुआ। आमतौर पर इजराइल ईसाई इलाके में हमला नहीं करता।रिपोर्ट के मुताबिक, ऐतोउ में एक अपार्टमेंट में दक्षिण लेबनान से पलायन कर आए लोग रह रहे थे। त्रिपोली लेबनान के सुरक्षित इलाके में गिना जाता रहा है।

हालांकि, इजराइल ने पिछले हफ्ते पहली बार यहां एक शरणार्थी कैंप पर बमबारी की थी। इजराइली सेना ने इस हमले पर कुछ नहीं कहा है। इससे कुछ ही घंटे पहले इजराइल के PM बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि बेरूत समेत हर उस इलाके पर हमला किया जाएगा, जहां हिजबुल्लाह के ठिकाने हैं। इजराइल का गाजा पर मंगलवार को भी हमला जारी रहा। अलजजीरा के मुताबिक इजराइली सेना ने मंगलवार सुबह दक्षिणी गाजा में सलाह-अल-दीन मस्जिद पर बमबारी की थी। इसमें 29 लोगों की मौत हो गई।

इजराइली सेना ने कहा कि उसने नागरिकों के बीच छिपे आतंकवादियों को निशाना बनाया था। हालांकि, उसने कोई सबूत नहीं दिया। इजराइल ने कई बार भीड़ वाले शरणार्थी शिविरों और तंबुओं में बनाए गए शिविरों पर हमला किया। आरोप लगाया कि हमास के लड़ाके हमलों के लिए इनका इस्तेमाल कर रहे हैं।इससे कुछ घंटे पहले गाजा पट्टी में एक अस्पताल परिसर पर इजराइली हवाई हमले में कम से कम 4 लोगों की मौत हो गई। फिलिस्तीनी चिकित्सकों ने बताया कि हमले के चलते युद्ध से विस्थापित लोगों के लिए बनाए गए एक शरणार्थी शिविर में आग लग जाने से कई लोग गंभीर रूप से झुलस गए।

ईरान के इस्लामिक रेवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के ब्रिगेडियर जनरल इस्माइल कानी 2 हफ्ते बाद दिखाई दिए। CNN के मुताबिक, उनके इजराइली हमले में मारे जाने की आशंका जताई जा रही थी। इस्माइल कानी मंगलवार की सुबह ईरानी टेलीवजन चैनलों पर दिखाई दिए। वे तेहरान एयरपोर्ट पर अब्बास निलफोरुशन के शव को रिसीव करने पहुंचे थे। सितंबर में बेरूत पर इजराइली ड्रोन हमले में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह के साथ निलफोरुशन की भी मौत हो गई थी। निलफोरुशन बेरूत में नसरल्लाह को ईरानी लीडर खामेनेई का मैसेज देने पहुंचे थे। इस बीच व्हाइट हाउस ने ईरान से कहा कि अमेरिका कई साल से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ उनकी धमकियों पर बारीकी से नजर रख रहा है। अगर ईरान किसी भी अमेरिकी नागरिक पर हमला करता है तो उसे इसके ‘गंभीर परिणाम’ भुगतने होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.